scorecardresearch

2022 में महंगाई की कितनी मार? फिर बढ़े रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर के दाम, अब देने पड़ेंगे इतने रुपये

एक तरफ जहां कोरोना महामारी के चलते आय के साधनों पर असर पड़ा है वहीं दूसरी तरफ महंगाई लगातार बढ़ रही है. आम जनता महंगाई से त्रस्त है.

मंहगाई का एक और झटका मंहगाई का एक और झटका
हाइलाइट्स
  • आम जनता पर मंहगाई की मार

  • फिर बढ़े घरेलू और कमर्शियल गैस के दाम

घरेलू रसोई गैस की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में आप 14.2 किलो वजन वाला सिलेंडर लेते हैं तो आपको 1003 रुपए देने पड़ेंगे. यानी सिलेंडर के दाम में 3.50 रुपए प्रति सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 8 रुपए प्रति सिलेंडर इजाफा हुआ है. पिछले एक साल में घरेलू सिलेंडर के दाम 809 रुपए से 1003 रुपये पहुंच गए हैं. 

महीने में दूसरी बार बढ़े दाम

इस महीने दूसरी बार घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़े है. इससे पहले 7 मई को 50 रुपये बढ़ाए गए थे और आज भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में वृद्धि की गई है. कमर्शियल सिलेंडर के दामों में हुए इजाफे के बाद दिल्ली में एक सिलेंडर की कीमत 2354 रुपए होगी.

आपकी जेब पर कितना असर होगा?

घरेलू गैस के बढ़ते दामों का असर आम आदमी की जेब पर सीधे तौर पर पड़ रहा है. लोगों की कमाई नहीं बढ़ रही है लेकिन हर चीज महंगी होती जा रही है. घरेलू और कमर्शियल रसोई गैस के दामों में बढ़ोत्तरी का असर खाने-पीने की चीजों पर भी हो रहा है. महंगाई ने लोगों को अपना जीवनस्तर गिराने पर मजबूर कर दिया है. 

कैसे तय होती हैं कीमतें
LPG सिलेंडर की कीमत कई चीजों के आंकलन के बाद तय की जाती हैं, जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में LPG की कीमत क्या है, आयात के दौरान यातायात शुल्क कितना आ रहा है आदि. LPG सिलेंडर पर 5% GST लगाया जाता है. जिसका 2.5% केंद्र सरकार और 2.5 हिस्सा राज्य सरकार के खाते में जाता है.