scorecardresearch

केरल में भारी बार‍िश और लैंडस्लाइड, द‍िल्ली-एनसीआर में तेज़ हवा के साथ बरसे बदरा

केरल के इडुक्की और कोट्टायम में कई जगहों पर जमीन खिसकने की घटना हुई. पंबा नदी में पानी खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. त्रावणकोर देवासम बोर्ड ने भगवान अयप्पा के भक्तों से सबरीमाला मंदिर ना जाने की अपील की है.

केरल में प्रकृति का कहर, बाढ़ ने ली 15 की जान केरल में प्रकृति का कहर, बाढ़ ने ली 15 की जान
हाइलाइट्स
  • केरल में भारी बारिश और लैंडस्लाइड में 15 लोगों की मौत

  • सेना और एनडीआरएफ की टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी

केरल में भारी बारिश और लैंडस्लाइड में 15 लोगों की मौत हो गई है. सेना और एनडीआरएफ की टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हालात की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. वहीं केरल के मुख्यमंत्री पिनरई राज्य के लोगों से बारिश के खिलाफ सावधानी बरतने का आग्रह किया है. उन्होंने बताया कि राज्य भर में 105 राहत शिविर बनाए गए हैं, साथ ही और शिविर शुरू करने की व्यवस्था की गई है. केरल के इडुक्की और कोट्टायम में कई जगहों पर जमीन खिसकने की घटना हुई. पंबा नदी में पानी खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने बताया कि कोट्टायम से 12 और इडुक्की से तीन शव बरामद किए गए है. 

राहत एवं बचाव कार्य में लगी सुरक्षा बलों की टीमें
राज्य में बचाव और राहत कार्य के लिए तीनों रक्षा बलों की टीमें लगी हुई हैं. भारतीय सेना की दो टीमों में से एक तिरुवनंतपुरम और एक कोट्टायम में तैनात है. रक्षा सुरक्षा कोर (DSC) ने कोझिकोड में एक और वायनाड में एक टीम तैनात की है. इसके इलावा वायुसेना और नौसेना को आपात स्थिति के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए है. स्वयंसेवी बल और नागरिक सुरक्षा आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. इंजीनियर टास्क फोर्स (ETF) की टीम बैंगलोर से कोट्टायम के मुंडकायम के लिए रवाना हो चुकी है. वायुसेना के दो हेलिकॉप्टर कोयंबटूर के पास सुलूर से तिरुवनंतपुरम पहुंचे. पथानामथिट्टा जिले में मल्लापल्ली के पास लोगों के फंसे होने की खबर मिली है. वायु सेना के हेलीकॉप्टर को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक सिफारिश के बाद तैनात किया गया था कि एक एयरलिफ्ट की आवश्यकता हो सकती है. हालांकि अग्निशामक बचाव अभियान चलाने की कोशिश कर रहे हैं. कोक्कयार भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में खाद्य पार्सल वितरित करने के लिए नौसेना के हेलीकॉप्टर तैनात किए गए.

 

भक्तों ने की सबरीमाला मंदिर ना जाने अपील
त्रावणकोर देवासम बोर्ड ने भगवान अयप्पा के भक्तों से सबरीमाला मंदिर ना जाने की अपील की है. मौसम विभाग ने पठानमथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ जिलों को रेड अलर्ट पर रखा है. इसके अलावा सात जिलों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. भारी वर्षा के कारण जलाशय के जल स्तर में वृद्धि के बाद पठानमथिट्टा जिले में मनियार बांध के शटर खुल गए, जिसके बाद केरल के तट से दूर अरब सागर के दक्षिण-पूर्व में निम्न दबाव का बना हुआ है.

केरल में हाई अलर्ट जारी
त्रिशूर जिलों के चुलियारबीन पलक्कड़ और पीची में मौजूद सिंचाई विभाग के बांधों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं त्रिशूर जिले के वझानी, चिम्मिनी और पलक्कड़ जिले के मिंकारा, मंगलम और मलमपुझा में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है. पोनमुडी बांध, इडुक्की बांध, पठानमथिट्टा, पलक्कड़ जिले के पोथुंडी और तिरुवनंतपुरम जिले के नेय्यर बांधों के लिए ब्लू अलर्ट जारी किया गया है. वहीं केंद्रीय मौसम विभाग ने पूरे केरल में गरज के साथ छींटे पड़ने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी है.

बाढ़ से त्रस्त कई दक्षिणी राज्य
बाढ़ और बारिश ने तमिलनाडु में तबाही मचा दी है. कन्याकुमारी के पास कुलशेखरम में थिरपारप्पू झरने में बारिश के बाद इतना पानी आ गया है क‍ि मंजर देखकर डर लगता है. झरने से इतनी रफ्तार के साथ पानी गिर रहा है कि आसपास के सारे लोग सुरक्षित जगह पर चले गए हैं. आंध्र प्रदेश के कई शहरों में भारी बारिश के बाद जलभराव हो गया है. तीर्थनगरी त‍िरुपत‍ि भी पानी पानी हो गई है. आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम की जिंदगी पटरी से उतर चुकी है. तमाम घरों में बाढ़ का पानी घुस चुका है. आंध्र के उत्तर तटीय इलाकों में बाढ़ ने सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. चित्तूर में भी सड़कों पर सिर्फ पानी नजर आ रहा है. गलियां, सड़कें सब कुछ पानी में डूबी हैं. 

 

उत्तरी राज्यों में भी बरसे बादल, पुलिस-प्रशासन अलर्ट
देश के उत्तरी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 2-3 दिन भारी बारिश का अनुमान है. इसके मद्देनजर पुलिस-प्रशासन को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं. दिल्ली-एनसीआर, पश्च‍िमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में तेज़ हवा के साथ बारिश हुई है. द‍िल्ली-एनसीआर में घने बादलों के चलते दोपहर के समय ही अंधेरा छा गया. यहां तक क‍ि लोगों को सड़कों पर वाहनों की लाइट ऑन करनी पड़ी. तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश से तापमान में गिरावट आई और मौसम खुशनुमा हो गया है. मौसम विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्‍थान के कई इलाकों में रविवार दिन भर बारिश होने का अनुमान जताया है.
 

मौसम विभाग ने 17 से लेकर 19 अक्टूबर तक उत्तराखंड में बार‍िश का रेड अलर्ट जारी किया है. चमोली प्रशासन ने बद्रीनाथ यात्रा पाण्डुकेश्वर में रोक दी है. चमोली के डीएम हिमांशु खुराना ने बताया क‍ि अलर्ट के मद्देनज़र फिलहाल यात्रियों को सफर न करने की सलाह दी जा रही है, वही इस समय सभी यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ही रोका जा रहा है. भारी बारिश की संभावना को देखते पिथौरागढ़ में सोमवार को पहली से 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रखने के आदेश द‍िए गए हैं. जिलाधिकारी आशीष चौहान ने यह आदेश जारी करते हुए सभी विभागों को अलर्ट मोड पर रखा है.