scorecardresearch

खुद बोल और सुन नहीं सकती ये बेटी लेकिन हुनर ने दे दी पहचान, आज देशभर में है पेंटिंग की गूंज 

रिवारवाले बताते हैं कि अशप्रीत ने लॉकडाउन में घर में बैठे-बैठे ऐसी ऐसी पेंटिंग बना डाली के मानो अभी बोल पड़ेंगी.  इतना ही नहीं, बेटी पढ़ने में भी टॉप है. अशप्रीत रेड कोर्स के स्पेशल अपंग स्कूल में 10वीं के पेयर दे रही हैं.

Ashpreet Kaur Ashpreet Kaur
हाइलाइट्स
  • बचपन में ही पता चल गया था पेंटिंग का हुनर 

  • बलविंदर सिंह ने लिया था दो बेटियों को गोद 

कहते हैं कि अगर भगवान किसी से एक चीज छीन लेता है तो उसकी दूसरी चीज में कोई कमी नहीं रखता है. किसी के पास अगर बोलने और सुनने की शक्ति नहीं होती तो उसका दिमाग बहुत तेज होता है, और ये सच भी है. ऐसा ही एक उदाहरण पंजाब के जिला फ़रीदकोट का भी है. जिसका नाम है अशप्रीत कौर. जो बोल और सुन तो नहीं सकती है लेकिन वह अपने हाथों से इतनी कमाल की पेंटिंग करती है कि ये पेंटिंग ही उसके हुनर की कहानी कह देती है.

बलविंदर सिंह ने लिया था दो बेटियों को गोद 

बलविंदर सिंह की दो बेटियां, अशप्रीत कौर और चरणप्रीत कौर हैं. दोनों ही जुड़वां हैं.  बलविंदर सिंह ने दोनों को अपने रिश्तेदार से गोद लिया है. उन्होंने दोनों बेटियों को आज तक अपने सीने से लगाकर रखा है, बेहतर परवरिश की. दरअसल, जिनकी दोनों बेटियां हैं उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी इसलिए बलविंदर सिंह ने दोनों को गोद ले लिया था. बलविंदर सिंह फ़रीदकोट के कोटकापूरा के रहने वाले हैं और बीएसएनएल विभाग से रिटायर्ड हैं. इनकी खुद की एक बेटी और बेटा विदेश में हैं.

बचपन में ही पता चल गया था पेंटिंग का हुनर 

अशप्रीत कौर के इस पेंटिंग के हुनर के बारे में कब पता चला? इसपर उनके पिता बताते हैं कि बचपन में इनके घर में एक कटी टांग वाला बंदर घुस आया था और जब परिवार ने बच्ची से पूछा तो उसने इशारे में समझाया, लेकिन किसी को कुछ समझ नहीं आया. फिर अशप्रीत ने  तुरंत एक कॉपी पे कटी टांग वाला बंदर का स्केच बना डाला और तब पता चला कि इसे पेंटिंग बहुत अच्छी आती है. तब से जब भी अशप्रीत को समय मिलता वे पेंटिंग बनाने में लग जाती. 

सोनू सूद भी हैं पेंटिंग के कायल 

बता दें, अशप्रीत बचपन से सुन और बोल नहीं सकती मगर इनकी पेंटिंग बोलती है. इस बेटी की पेंटिंग के सोनू सूद भी कायल हैं. 

जहां एक और एक बेटी पेंटिंग में माहिर है तो दूसरी ब्यूटी पालर में माहिर है. परिवारवाले बताते हैं कि अशप्रीत ने लॉकडाउन में घर में बैठे-बैठे ऐसी ऐसी पेंटिंग बना डाली के मानो अभी बोल पड़ेंगी.  इतना ही नहीं, बेटी पढ़ने में भी टॉप है. अशप्रीत रेड कोर्स के स्पेशल अपंग स्कूल में 10वीं के पेयर दे रही हैं एथलेटिक्स में भी गुजरात में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं. साथ ही स्टेट से भी कई  गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी हैं. 

500 के करीब बनाई हैं पेंटिंग 

अशप्रीत ने क़रीब 500 पेंटिंग बनाई हैं. इनमें से कई जाने माने चेहरों की पेंटिंग है. अशप्रीत ने सोनू सूद, सलमान खान,परमीश वर्मा ,इरफान खान ,माइकल जैक्सन, रेहाना जैसे सेलिब्रिटीज की पेंटिंग  परिवार ने सरकार से इनको प्रमोट करने की गुजारिश की है.

दोनों बेटियों को पालने वाली मां ने कहती हैं, “ये परमात्मा की ही देन है कि के ये बच्चियां हमारे घर आई हैं. हम इनकी हर ख्वाहिश पूरी करते हैं. मुझे ऐसा लगता है के ये नहीं बोलती तो क्या इनकी बनाई तस्वीर तो बोलती है. ये बच्चे अपने हुनर से आगे बढ़े हैं.”


(प्रेम पासी की रिपोर्ट)