scorecardresearch

क्या हो जब अंतरिक्ष में होने लग जाए योग! आसमान में 'गरुड़ासन' करती नजर आई अंतरिक्ष यात्री, वीडियो हुआ वायरल

योग करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. अंतरिक्ष यात्री सामंथा क्रिस्टोफोरेटी ने अपनी टीचर के निर्देश में शून्य गुरुत्वाकर्षण में कुछ योग मुद्राएं कीं.

Yoga in Space Yoga in Space
हाइलाइट्स
  • किए सबसे कठिन आसन

  • कॉस्मिक किड्स ने शेयर किया वीडियो

 ये कहने की जरूरत नहीं कि योग सभी उम्र के लोगों के लिए शारीरिक और मानसिक रूप दोनों ही तरह से कितना फायदेमंद है. योग में कई अलग-अलग प्रकार के आसन हैं, जिनका अभ्यास करना काफी कठिन होता है. योग मुद्रा में महारत हासिल करने के लिए स्ट्रेंथ, चपलता और संतुलन की आवश्यकता होती है. लेकिन क्या हो जब कोई आरामदायक वातावरण में नहीं, बल्कि अंतरिक्ष में योग करे.

किए सबसे कठिन आसन
उस मामले में यह बहुत कठिन हो सकता है! हाल ही में, एक अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष में कुछ योग मुद्राएं करने के बाद सोशल मीडिया को आश्चर्य में डाल दिया. वायरल हो रहे एक वीडियो में, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की एक अंतरिक्ष यात्री सामंथा क्रिस्टोफोरेटी को शून्य गुरुत्वाकर्षण में कुछ योग मुद्राएं करते हुए देखा जा सकता है. भारहीनता के बावजूद, उन्होंने सभी आसनों, विशेष रूप से 'गरुड़ासन' या 'ईगल योग' मुद्रा में को अपनी योगा टीचर के इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए किया.

कॉस्मिक किड्स ने शेयर किया वीडियो
वीडियो को कॉस्मिक किड्स द्वारा शेयर किया गया है. यह एक संगठन है जो योग के लाभों को बढ़ावा देता है. ट्वीट करते हुए लिखा गया, "भारहीनता में योग? पूरा हुआ! यह थोड़ा मुश्किल है, लेकिन सही पोज़ और कुछ रचनात्मक स्वतंत्रता के साथ आप इसे कर सकते हैं.” उनसे प्रेरित होकर एक यूजर ने लिखा, 'हम में से कुछ लोगों को यहां पृथ्वी पर चील की मुद्रा करने के लिए कुछ अभ्यास करना होगा. इस सप्ताह का लक्ष्य. ”वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, "वाह, बहुत सुंदर, आप दिलचस्प हैं."