scorecardresearch

मदद के लिए डायल करें 112: स्मार्ट फोन का पावर बटन 3 बार दबाएं, 5 मिनट के अंदर पहुंच जाएगी पुलिस

अब दिल्ली पुलिस का कहना है कि अगर आप किसी की मदद करना चाहते हैं और उस मसले में डायरेक्ट लिंक नहीं होना चाहते हैं तो आप दिल्ली पुलिस को हेल्पलाइन नंबर या दिल्ली पुलिस के एप्लीकेशन के जरिए डायरेक्ट कॉटेक्ट कर सकते हैं और अपनी आइडेंटिटी बिना बताए आप उस इंसान की मदद कर सकते हैं.

Delhi Police Delhi Police

हमें अपने घरों में सिखाया जाता है कि दूसरों के मसलों से दूर रहना चाहिए. दिल्ली में अभी हाल फिलहाल में ही हमने भयावह घटना देखी जहां कई लोगों की आंखों के सामने एक लड़की को चाकू से मारा जा रहा था. सामने से गुजरते लोग तमाशबीन बनकर देखते रहे. तर्क दिया जा रहा है कि अगर वे लोग मदद करते तो पुलिस उन्हें ही परेशान करती. अब दिल्ली पुलिस का कहना है कि अगर आप किसी की मदद करना चाहते हैं और उस मसले में डायरेक्ट लिंक नहीं होना चाहते हैं तो आप दिल्ली पुलिस को हेल्पलाइन नंबर या दिल्ली पुलिस के एप्लीकेशन के जरिए डायरेक्ट कॉटेक्ट कर सकते हैं और अपनी आइडेंटिटी बिना बताए आप उस इंसान की मदद कर सकते हैं.

इन तरीकों से कर सकते हैं मदद
साक्षी की कई लोगों के सामने बेरहमी से चाकू मारकर हत्या कर दी गई. जिस गली में साक्षी को मारा जा रहा था, वहां के लोग आते जाते क्राइम होते देख रहे थे, लेकिन किसी ने उस लड़के को रोकने की कोशिश तक नहीं की. इस केस में  लोगो का कहना है कि हम क्यों किसी के पचड़े में पड़े, लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जहां हम बिना डायरेक्ट शामिल हुए किसी की मदद कर सकते हैं.

मदद के लिए 112 पर कर सकते हैं कॉल 
दिल्ली पुलिस का कहना है कि अक्सर लोगों की लगता है कि अगर वे सामने वाले की मदद करेंगे तो पुलिस की पूछताछ से गुजरना पड़ेगा. ऐसे में दिल्ली पुलिस का कहना है कि अगर आप किसी की मदद करना चाहते हैं तो या तो आप पुलिस कि हेल्प लाइन नंबर 112 पर कॉल कर सकते हैं. या फिर Applications की मदद से दिल्ली पुलिस तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं.

स्मार्ट फोन का पावर बटन 3 बार दबाएं
दिल्ली पुलिस का Himmat App खासकर महिलाओं के लिए बनाया गया है. इस ऐप को कोई भी डाउनलोड कर सकता है. अगर आप किसी भी क्राइम को होते देखते हैं तो अपने फोन का पावर बटन तीन बार दबाएं. ऐसा करने से एग्जैक्ट लोकेशन के जरिए दिल्ली पुलिस से कम 1 मिनट और ज्यादा से ज्यादा 5 मिनट के अंदर मदद के लिए पहुंच जाएगी. पुलिस तक सूचना पहुंचाने का काम कोई भी कर सकता है.