scorecardresearch

शहरों की इन फूडी गलियों में मिलता है ज़ायक़े का असली मज़ा

दिल्ली और दिल्ली के आसपास राज्यों में शायद कम ही लोग मिलेंगे जो पराठे वाली गली के बारे में नहीं जानते होंगे. पुरानी दिल्ली की पराठा वाली गली में पराठे के अलावा कई स्ट्रीट फ़ूड मिलते है .

भारत में स्ट्रीट फ़ूड की एक अलग ही पहचान है भारत में स्ट्रीट फ़ूड की एक अलग ही पहचान है
हाइलाइट्स
  • मुम्बई का स्ट्रीट फ़ूड पूरी दुनिया में फेमस है.

  • लेकिन खाऊ गली की बात ही अलग है

भारत में स्ट्रीट फ़ूड का एक अलग ही मजा है. आप लाख होटेल या रेस्तरां में जा कर खा लें लेकिन जब तक स्ट्रीट फ़ूड का जायका नहीं लिया जाए तब तक खाने का स्वाद ही नहीं आता या यूं कहें कि खाने का स्वाद अधूरा रहता है. ऐसे में भारत में ऐसे कई शहर हैं  जिनकी गलियों की स्ट्रीट फ़ूड चखने का एक अलग ही मज़ा है. आज आपको भारत की कुछ ऐसी गलियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जायके की चर्चा सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि, विदेशों में बी कूब होती है. विदेसी अपने मुल्क तो जरूर वापस  चले जाते हैं लेकिन अपने साथ देसी जायका ले जाते हैं.  

न्यू मार्केट, कोलकाता

अगर आप कोलकाता घूमने जा रहे हैं और कोलकाता के स्ट्रीट फ़ूड का स्वाद नहीं चखा तो समझिए आप का कोलकाता जाना बेकार हो गया, और कोलकाता का स्ट्रीट फूड यानी कोलकाता का न्यू मार्केट . इस न्यू मार्केट का सबसे फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड काठी रोल्स को माना जाता है. कहा जाता है कि यहां कई तरह के काठी रोल्स मिलते हैं जिसे कोलकाता के  लोगों के साथ सैलानी भी ख़ूब पसंद करते हैं.  काठी रोल्स के अलावा यहां तालेभाजा, और बांग्लादेशी स्ट्रीट फ़ूड भी मिलते हैं.

 

खाऊ गली, मुम्बई 

यूं तो मुम्बई का स्ट्रीट फ़ूड पूरी दुनिया में फेमस है. यहां ऐसी कई जगहें हैं जहां एक से बढ़कर एक स्ट्रीट फ़ूड मिलते हैं लेकिन,अगर आपके अंदर स्ट्रीट फ़ूड की दीवानगी बहुत ज्यादा है तो आप पहुंच जाइए खाऊ गली. पाव भाजी, आलू टिक्का के अलावा यहां पर आप आइसक्रीम डोसा और कई तरह के सैंडविच टेस्ट करने का मौक़ा मिलेगा. इसके अलावा भी आपको ऐसी कई डिश चखने का मौक़ा मिल सकता जिसे शायद आपने अभी तक नहीं चखा हो.

हजरतगंज के मनोरम टुंडे

अगर आप 'नज़ाक़त और तहज़ीब' से भरे 'नवाबी' खाने का असली जायका लेना चाहते हैं, तो आपको उत्तर प्रदेश की राजधानी ज़रूर जाना चाहिए. शहर के हजरतगंज में मनोरम टुंडे के कबाब, गलौटी कबाब, कोरमा और शीरमाल कुलचा-निहारी,  के साथ मलाई मक्का, लस्सी, कुल्फी और कटोरी चाट वगैरह इस शहर की पहचान है. 

पराठा वाली गली, दिल्ली

दिल्ली और दिल्ली के आसपास राज्यों में शायद कम ही लोग मिलेंगे जो पराठे वाली गली के बारे में नहीं जानते होंगे.  पुरानी दिल्ली की पराठा वाली गली में पराठे के अलावा कई स्ट्रीट फ़ूड  मिलते है .

यहां लगभग 50 से ज्यादा वेराइटी की पराठे मिलती है.