scorecardresearch

Tour and Travel: भारतीयों के घूमने के लिए विदेश की वो सस्ती जगहें जहां जाने के लिए आपको सोचना नहीं पड़ेगा...एक स्मार्टफोन के खर्चे से भी कम है कीमत

भारत के आसपास कई ऐसी जगह हैं जहां आप 40 हजार से भी कम कीमत में घूम कर आ सकते हैं. इसके लिए बस आपको थोड़ी सी प्लानिंग और रिसर्च की जरूरत है. हर कोई विदेश घूमना चाहता है और ये सुविधा अगर कम कीमत में मिले तो क्या कहने.

Unsplash Unsplash
हाइलाइट्स
  • 40 हजार से भी कम है कीमत

  • आराम से घूम सकते हैं विदेश

हर कोई अपनी जिंदगी में एक बार विदेश जरूर जाना चाहता है और अगर ये सुविधा कम कीमत में मिले तो क्या ही कहने. सोच के देखिए की आप कोई नया स्मार्टफोन खरीदने वाले हैं. उस समय आपके चेहरे पर जो खुशी होती है उसको आपसे बेहतर कोई नहीं जानता. लेकिन नया स्मार्टफोन (smartphone) चलाने का चस्का भी कुछ ही दिन में खत्म हो जाता है. अब सोच के देखिए कि अगर आपको उसी कीमत में विदेश (International Trip) जाने को मिले और वहां से आप कुछ ऐसी यादें समेटकर आएं जो हमेशा आपके साथ रहें तो आपको कैसा लगेगा? जी हां, भारत के आसपास कई ऐसी जगह हैं जहां आप 40 हजार से भी कम कीमत में घूम कर आ सकते हैं. इसके लिए बस आपको थोड़ी सी प्लानिंग और रिसर्च की जरूरत है. 

थाईलैंड (Thailand)
दुनिया के सबसे अच्छे हॉलीडे डेस्टीनेशनों में से एक थाईलैंड सुंदर समुद्र तटों, खूबसूरत पहाड़ों और समृद्ध मंदिरों से भरा है. भारत से यहां के लिए राउंड ट्रिप फ्लाइट टिकट की कीमत आपको 15000 से लेकर 20000 तक पड़ेगी. भारत से ज्यादातर लोग थाईलैंड हनीमून के लिए जाना पसंद करते हैं और 30 हजार रुपए में आप यहां बड़े आराम से 4 से 5 दिन तक इंजॉय कर सकते हैं. 

Thailand
विदेश घूमने के लिए सस्ती जगहें

श्रीलंका (Srilanka)
श्रीलंका भारत के सबसे सस्ते अंतरराष्ट्रीय डेस्टीनेशन्स में से एक है. यहां आराम से एक लिमिटेड बजट में घूमकर आया जा सकता है. नई दिल्ली से वापसी की उड़ान की कीमत लगभग 20000 रुपये है. यह स्थान चाय के बागानों की सुगंध और स्थानीय व्यंजनों के लिए फेमस है.

विदेश घूमने के लिए सस्ती जगहें

सिंगापुर (Singapore)
अगर आपको लगता है कि सिंगापुर एक महंगा देश है, तो आप गलत नहीं हैं. हालांकि, कुछ छोटी-छोटी ट्रिक्स और प्लानिंग के साथ आप यहां घूमने जा सकते हैं. भारत से वापसी की उड़ान की कीमत 22000 से 25000 के बीच है. सिंगापुर हमेशा आपको अपने आधुनिक आकर्षण और रंगीन गलियों के कॉम्बीनेशन के लिए प्रभावित करता है.

​ विदेश घूमने के लिए सस्ती जगहें

भूटान (Bhutan)
दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक भूटान जितना पुराना है उसकी खूबसूरती उतनी ही ज्यादा है. देश प्राकृतिक अजूबों से भरा हुआ है और इसे भारत के सबसे सस्ते अंतरराष्ट्रीय स्थलों में से एक माना जाता है. हालांकि भारत से भूटान के लिए सीधी उड़ान ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. भूटान जाने के लिए आप बागडोगरा जा सकते हैं जो भूटान सीमा के सबसे निकटतम भारतीय हवाई अड्डों में से एक है. यहां से आपको भूटान जाने के लिए बस मिल जाएगी जिससे आपको करीब 5 घंटे लगेंगे.

​ ​विदेश घूमने के लिए सस्ती जगहें

सेशल्स (Seychelles)
भारत से कम बजट में घूमने जाने के लिए सेशल्स बेस्ट हॉलीडे डेस्टीनेशन है. सेशेल्स हमें अपने नीले पानी और बीच से प्रभावित करता है. यह अफ्रीकी स्वर्ग अपनी पिक्चर परफेक्ट ब्यूटी के लिए जाना जाता है. भारत से राउंड ट्रिप फ्लाइट की कीमत कहीं न कहीं 36000 रुपये के आसपास आती है.

​ ​विदेश घूमने के लिए सस्ती जगहें