scorecardresearch

बिहार की इस टीचर ने बच्चों को हिंदी व्याकरण सिखाने के लिए खोज निकाला अनूठा तरीका, लोग बोले- ऐसी टीचर हमें क्यों नहीं मिली

वीडियो बिहार के रोहतास जिले के डेहरी ऑन सोन का है. पढ़ाई के इस अंदाज खूब पसंद किया जा रहा है. बिहार की इस टीचर का कुछ दिन पहले भी वीडियो वायरल हुआ था.

Bihar teacher video viral Bihar teacher video viral
हाइलाइट्स
  • हिंदी व्याकरण सिखाते हुए टीचर का वीडियो वायरल

  • लोग इसे पसंद कर रहे

बिहार के एक स्कूल में पढ़ाई का स्टाइल सुर्खियां बटोर रहा है. यहां एक टीचर ने हिंदी फिल्मों के गानों को पढ़ाने का जरिया बनाया है. जिसकी वजह से बच्चों को मजा भी आ रहा है और उन्हें स्कूल की पढ़ाई का बोझ भी नहीं महसूस हो रहा है.

हिंदी व्याकरण सिखाते हुए टीचर का वीडियो वायरल

क्लास हिंदी व्याकरण की है. जहां बच्चे स्त्रीलिंग और पुलिंग के फॉर्मूले को समझ रहे हैं. कोई कन्फ्यूज़न न हो इसलिए मैडम गाने के जरिए इसे समझाने की कोशिश कर रही हैं. माहौल बिल्कुल हल्का फुल्का है...पढ़ाई भी बच्चों को बोझ नहीं लग रही और मनोरंजन भी हो रहा है. गाने और गीत के साथ पढ़ाई का मस्ती भरा ये अंदाज सोशल मीडिया पर लोगों को खूब पसंद आ रहा है.

लोगों का दिल जीत रहा वीडियो

ये वीडियो बिहार में रोहतास जिले के डेहरी आन सोन इलाके में बने स्कूल का है. जहां टीचर नंदिनी बच्चों को पढ़ाने का अनूठा तरीका ढूंढा है. वो बच्चों को हिंदी फिल्मों के गीतों के जरिए समझा और पढ़ा रही है. उदाहरण सिर्फ बोल कर नहीं बल्कि गाकर भी बच्चों को बताया जाता है. बच्चे भी समवेत यानी एक साथ गाकर ही इसे समझने की कोशिश करते हैं. सोशल मीडिया पर यह वीडियो लोगों का दिल जीत रहा है.

लोग पसंद कर रहे वीडियो

नंदिनी इससे पहले भी अपनी पढ़ाई के दूसरे तरीकों को लेकर सुर्खियां बटोर चुकी हैं. अब एक बार फिर सुर्खियों में हैं. नंदिनी का मानना है कि उनकी कोशिश सिर्फ पढ़ाई को दिलचस्प बनाने की है. सरकारी स्कूलों में पढ़ाई को लेकर तमाम शिकायतों के बीच. ये तरीका भी किसी सबक की तरह है. शिक्षा को कैसे रुचिकर बना कर बच्चों को इसमें ढाला जाए. इस वीडियो को अब तक लाखों लोग देख चुके हैं. कमेंट में यूजर्स ने टीचर की तारीफ कर लिखा- ये टीचर एक बेहतरीन इंसान हैं, हमें ऐसी टीचर क्यों नहीं मिली.