scorecardresearch

पुलिस के पास नहीं था कोई सबूत...सिगरेट के टुकड़े और DNA टेस्ट ने सुलझाई 52 साल पुरानी मर्डर मिस्ट्री

अमेरिका में एक सिगरेट बट की मदद से 52 साल पुराना मर्डर केस सॉल्व किया गया. NBC न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार कुर्रन के रूममेट्स ने 19 जुलाई, 1971 को उसे अपने अपार्टमेंट में मृत पाया था, जोकि पेशे से एक टीचर थीं.

Cigaratte bud Cigaratte bud

एक अविश्वसनीय घटना जो एक मर्डर मिस्ट्री तक पहुंचने का कारण बनीं, ऐसी ही एक घटना अमेरिका में हुई. अमेरिका में एक 24 वर्षीय वरमोंट स्कूल के शिक्षक की किसी अज्ञात शख्स द्वारा हत्या कर दी गई थी. मामला 52 साल पुराना है. लेकिन इसे सॉल्व करने में जो चीज काम आई है वो वाकई चौंका देने वाली है. सिगरेट बट पर पाए जाने वाले डीएनए नमूने की बदौलत दशकों पुराना मर्डर का का मामला सुलझ गया.

कैसे रची साजिश?
लगभग 52 साल पहले रीता कुर्रन के शरीर के पास मिली एक छोड़ी हुई सिगरेट ने जांचकर्ताओं को मर्डर के असली कातिल तक पहुंचने में मदद की जोकि उनका पड़ोसी था और घर के ऊपर रहता था. व्यक्ति पर आरोप है कि उसने महिला को उसके अपार्टमेंट में गला घोंट कर मार दिया. NBC न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार कुर्रन के रूममेट्स ने 19 जुलाई, 1971 को उसे अपने अपार्टमेंट में मृत पाया था. संदिग्ध की पहचान विलियम डीरूस के रूप में हुई जोकि अपनी पत्नी के साथ कुर्रन से दो मंजिल ऊपर रहता था. हालांकि पुलिस को उसपर तब शक नहीं हुआ था. 

क्या मिला सबूत?
पुलिस विभाग के जासूसी सेवा ब्यूरो के कमांडर जिम ट्राइब ने कहा है कि डेरूस और उनकी पत्नी मिशेल ने यह कहते हुए एक बहाना बताया कि वे हत्या की रात घर पर थे और उन्होंने कुछ भी सुना या देखा नहीं." मामला ठंडा पड़ गया, लेकिन 1971 में मामले की जांच करने वाले अधिकारियों को सबूत के तौर पर एक पी हुई सिगरेट का टुकड़ा मिला जोकि इस पूरे मर्डर में आरोपी की तलाश में चाभी बना.समाचार रिपोर्ट के अनुसार, रीता की हत्या करने और अपनी पत्नी को छोड़ने के बाद डीरूस बौद्ध भिक्षु बनने के लिए थाईलैंड भाग गया. वह 1974 तक संयुक्त राज्य अमेरिका लौट आया था और सैन फ्रांसिस्को में रह रहा था. बाद में, 1989 में ड्रग्स का बहुत अधिक सेवन करने की वजह से सैन फ्रांसिस्को के एक होटल में उसका निधन हो गया.

हालांकि, 2014 में सिगरेट को डीएनए प्रोसेसिंग के लिए जमा किया गया था. डीएनए परीक्षण में पाया गया कि कुर्रन की हत्या के दिन जो उसने जैकेट पहना हुआ था उस पर DeRoos के डीएनए के नमूने मिले. मेट्रो न्यूज के मुताबिक, हत्या के पचास साल बाद जांचकर्ताओं ने विलियम डीरूस की पत्नी मिशेल को मामले के बारे में कुछ और सवाल पूछने के लिए ट्रैक किया.

पत्नी के बयान ने पकड़वाया
डिटेक्टिव-लेफ्टिनेंट जेम्स ट्राइब ने कहा, "DeRoos की पत्नी ने हमें एक दिलचस्प बयान दिया जिसने हमें इस मर्डर की तह तक पहुंचने के कई सारे गैप्स को भर दिया." मिशेल ने कहा कि उसके पति ने लड़ाई के बाद "कूल डाउन वॉक" करने के लिए हत्या की रात अपार्टमेंट छोड़ दिया.

DeRoos ने अपनी पत्नी को यह भी हिदायत दी कि अगर पुलिस ने उस रात के बारे में फिर कभी उससे पूछा तो वह झूठ बोलेगी.ट्राइब ने कह, "वह बताना चाहती थी कि वह पूरी रात घर पर था और अगर वे जानते थे कि वह बाहर है तो वे इसके लिए उसके पीछे आएंगे." इस गवाही के साथ और डीएनए साक्ष्य के साथ ट्राइब ने कहा कि वह 'आश्वस्त' था कि कुर्रन की मौत के लिए डीरूस जिम्मेदार व्यक्ति था.