scorecardresearch

एम्प्लाइज को नहीं झेलनी होगी बॉस की ना-नुकर, ये कंपनी दे रही है अपने सीनियर स्टाफ को अनलिमिटेड छुट्टियां 

कुछ समय पहले एक जूनियर एनालिस्ट ने शिकायत करते हुए कहा था कि बैंक उनसे हफ्ते में 100 घंटे काम करवाता है. इसके कारण उनकी मेन्टल और फिजिकल हेल्थ पर असर पड़ा है. जिसके बाद ये कदम उठाया गया है.

Unlimited leaves Unlimited leaves
हाइलाइट्स
  • एम्प्लाइज की वर्क लाइफ को बैलेंस करने के लिए उठाया कदम

  • जूनियर एम्प्लाइज की छुट्टी अभी भी फिक्स्ड 

हम अक्सर देखते हैं कि कॉरपोरेट सेक्टर में कागजों में छुट्टियां तो भरपूर दिखाई जाती हैं लेकिन जब एम्प्लाइज को छुट्टी देने की बात आती है तो उन्हें बॉस की ना-नुकर झेलनी पड़ती है. लेकिन एक वॉल स्ट्रीट बैंक ने अपनी  कंपनी के सीनियर स्टाफ को अनलिमिटेड लीव्स का ऑफर दिया है. इसके तहत Goldman Sachs के वरिष्ठ कर्मचारी अपनी मर्जी से कभी भी छुट्टी ले सकते हैं. 

जूनियर एम्प्लाइज की छुट्टी अभी भी फिक्स्ड 

ब्लूमबर्ग के देखे गए एक कंपनी मेमो के अनुसार, न्यूयॉर्क इन्वेस्मेंट बैंक में पार्टनर्स और मैनेजिंग डायरेक्टर्स  अपनी मर्ज़ी से बिना किसी फिक्स्ड छुट्टी के टाइम निकाल सकते हैं. बता दें, बैंक ने हाल ही में अपनी नई पॉलिसी लॉन्च की है. इसके मुताबिक, जूनियर एम्प्लाइज के पास अभी भी छुट्टी लिमिट में ही हैं. लेकिन वे भी हर साल कम से कम दो दिन की अलग से छुट्टी ले सकते हैं. 

मेमो में कहा गया है कि गोल्डमैन के सभी कर्मचारी 2023 से हर साल तीन वीक ऑफ ले सकेंगे. इसमें कम से कम एक हफ्ते का लगातार टाइम भी शामिल है.

एम्प्लाइज की वर्क लाइफ को बैलेंस करने के लिए उठाया कदम 

गौरतलब है कि कुछ समय पहले एक जूनियर एनालिस्ट ने शिकायत करते हुए कहा था कि बैंक उनसे हफ्ते में 100 घंटे काम करवाता है. इसके कारण उनकी मेन्टल और फिजिकल हेल्थ पर असर पड़ा है. ये खबर पूरे वॉल स्ट्रीट में गूंज उठी, जिसके बाद अलग-अलग फर्म ने अपने एम्प्लाइज की वर्क लाइफ को बैलेंस करने के लिए ये कदम उठाया.