scorecardresearch

तीन साल की कड़ी मेहनत और ढाई लाख के खर्च पर साइकिल मैकेनिक ने तैयार कर दिया पैरामोटर ग्लाइडर, इंडियन फोर्स में मिली नौकरी

पंजाब के फरीदकोट में एक साइकिल मकैनिक ने पैरामोटर ग्लाइडर तैयार किया है. इसमें उनकी तीन साल की कड़ी मेहनत और ढाई लाख रुपये का खर्चा आया. इसके लिए मोटरसाईकल के इंजन का इस्तेमाल किया गया है.

हरप्रीत हरप्रीत

कहते है के जहां चाह हो वहां राह मिल ही जाती है. हौसला हो तो बुलंदी की उड़ान भरी जा सकती है. ऐसा ही एक हुनर पंजाब के जिला फरीदकोट में देखने को मिला हैं, जहां एक बेहद गरीब परिवार के लड़के ने अपने सपनों की उड़ान खुद भरी है. हरप्रीत का बचपन से  ही पायलट बनने का सपना था. गरीबी और पिता का साया सर से उठ जाने के बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और साईकिल रिपेयर करते करते जहाज. वह पेशे से एक साइकिल मैकेनिक हैं. उन्होंने पैरामोटर ग्लाइडर, तीन साल की कड़ी मेहनत और ढाई लाख में मोटरसाईकल का इंजन लगा कर  बनाया. ये जहाज आसमान में उड़ सकता है. आर्मी से ट्रेनिंग लेकर उन्होंने ये जहाज तैयार किया है. 

बच्चों को कर रहे सिखाने का काम
अब इसे इंडियन फ्लाइंग फोर्स पॉन्डिचेरी में पैरा मोटर पाइलट की नौकरी मिल गई है जहां यह लोगों को आसमान की सैर करवाता है. हरप्रीत का सपना है कि वह अपने इलाके के लोगों के लिए टू सीटर पैरामोटर ग्लाइडर बनाये और हर छोटे बड़े अमीर गरीब को आसमान की सैर करवाए. हरप्रीत ने नौजवानों से अपील की कि वो अपने आप पर यकीन रखें, तभी वो अपने सपने को साकार कर सकते हैं. हरप्रीत जब छुट्टी पर घर आते हैं तो इलाके के गरीब बच्चों के साथ उनको इस जहाज के बारे में बताते हैं और दिखाते है कि ये कैसे बना है. 

खर्च हुए ढाई लाख रुपये
हरप्रीत ने बताया के उन्होंने जो जहाज बनाया है उसे पैरा मोटर कहते हैं. इसको मैनें खुद अपने खर्च पर बनाया है. इस से पहले मैं साईकल रिपेयर का काम करता था. मेरा बचपन से यह सपना था की मैं पायलट बनूं. इसके बारे में मैंने जाना और फिर आर्मी असम से ट्रेनिंग ली. इसे बनाने में मेरा ढाई लाख का खर्चा आया और तीन साल लगे. इसका एक एक पुर्जा इकठा कर के मैंने यह बनाया है इसमें साइकिल का हैंडल लगाया है. लकड़ी के पंखे लगे हैं. मोटरसाइकिल का इंजन लगा है. इसके बाद मेरा टू सीटर बनाने का प्लान है. अगर सरकार मेरा साथ दे तो में बड़े लेवल का पैरामोटर ग्लाइडर बना के लोगो को सुविधा दे पाउंगा. अभी मैं इंडियन फ्लाइंग फोर्स पॉन्डिचेरी में पैरा मोटर पायलट की नौकरी करता हूं जहां मैं टूरिस्टों को राइड करवाता हूं. 

(प्रेम पासी की रिपोर्ट)