scorecardresearch

महाराष्ट्र के किसान ने खेत में उगाए सफेद जामुन...कीमत जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

यह कारनामा महाराष्ट्र मे पुणे जिले के इंदापुर तालुका के सराफवाड़ी गांव के किसान भरत लालगे ने किया है. इस्से पहले सफेद जामुन के पेड ओडिशा मे दिखाई देते थे. अब यही सफेद जामून का स्वाद महाराष्ट्र के लोगो को भी चखने को मिलेगा. किसान भारत लालगे ने 2019 में उड़ीसा से जामुन के 300 पौधे लाकर एक एकड़ में सफेद जामुन के पौधे लगाए थे.

हाइलाइट्स
  • 450 रुपये किलो है कीमत

  • बैंगनी जामुन जैसा ही स्वाद

हम और आप में से कई लोगों ने काले जामुन तो जरूर खाए होंगे लेकिन सफेद जामुन जैसी भी कोई चीज होती है  ये शायद कम लोगों को ही पता हो. गर्मी के मौसम में राहत पाने के लिए फलों का सेवन किया जाता है. लेकिन अब महाराष्ट्र के लोगों को पहली बार सफेद रंग के जामुन का स्वाद चखने को मिलेगा. जी हां, पुणे जिले के इंदापुर तालुका के एक किसान ने सफेद जामुन की फसल उगाने में सफलता हासिल की है.

यह कारनामा महाराष्ट्र मे पुणे जिले के इंदापुर तालुका के सराफवाड़ी गांव के किसान भरत लालगे ने किया है. इससे पहले सफेद जामुन के पेड़ ओडिशा मे दिखाई देते थे. अब यही सफेद जामून का स्वाद महाराष्ट्र के लोगों को भी चखने को मिलेगा.

450 रुपये किलो है कीमत
वर्तमान में जामुन की फसल कटाई शुरू हो गई है. अब यह जामुन पुणे के फल मार्केट में बेचे जा रहे हैं जहां इसकी कीमत 450 रुपए प्रति किलो है. इस संबंध में उन्होंने कहा कि उनके पास 23 एकड़ खेती है जिसमें वह अनार,अंगूर की फसल बोते हैं. मगर हाल ही में अनार और अंगूर की खेती में खराब मौसम के कारण काफी ज्यादा नुकसान हुआ.तब उन्होंने उड़ीसा से सफेद जामुन के 300 पौधे लाकर लगाए. भरत को आशा है कि अब उन्हें अच्छा मुनाफा होगा. उनका यह भी मानना है कि यह फसल कम पानी और कम लागत में उगाई गई है और उन्हें विश्वास है कि इससे उन्हें अच्छी उपज और लाभ मिलेगा. 

बैंगनी जामुन जैसा ही स्वाद
सामान्य तौर पर  जामुन खाने से आपकी जीभ का रंग बैंगनी हो जाता है. अब इसमें सफेद जामुन का रंग मिल रहा है. पर्यावरण विशेषज्ञ कहते हैं कि स्वाद और आकार में आम जामुन जैसे ही दिखने वाले सफेद जामुन में औषधि गुणधर्म ज्यादा होते हैं इसलिये इसकी मांग अब बढ़ रही है.

पर्यावरण विशेषज्ञ डॉ. महेश गायकवाड़ कहते हैं, बदलते समय और बदलते मौसम के साथ किसान अब नए फल उगाने लगे हैं. सफेद बैंगनी किस्म ओडिशा की है और बैंगनी में मधुमेह रोगियों के लिए प्राकृतिक औषधीय गुण हैं. एक महीने तक जामुन खाने से शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, इसलिए बैंगनी रंग का सेवन करना चाहिए, जिनमें से सफेद बैंगनी में बड़ी संख्या में औषधीय गुण होते हैं. 

(पुणे से वसंत मोरे की रिपोर्ट)