scorecardresearch

Taiwan fun Facts: सांवले होने के डर से धूप में नहीं निकलती ताइवानी लड़कियां, नंबर 4 माना जाता है मौत का प्रतीक, पढ़िए ताइवान के बारे में कुछ रोचक तथ्य

ताइवान चीन के दक्षिण-पूर्वी तट से लगभग 100 मील दूर है. यहां का अपना संविधान और अपने चुने हुए नेताओं की सरकार है. एक खूबसूरत द्वीप होने के साथ-साथ यह अपने इतिहास और सांस्कृतिक तथ्यों के कारण भी जाना जाता है. च

ताइवान ताइवान
हाइलाइट्स
  • ताइवान चीन के दक्षिण-पूर्वी तट से लगभग 100 मील दूर है.

  • एक ताइवानी सप्ताह में औसत 70 घंटे काम करता है.

  • ताइवान में केवल 1.63 लाख सक्रिय सैनिक हैं.

चीन ताइवान को एक अपने एक प्रांत के रूप में देखता है. दूसरी ओर, ताइवान खुद को एक आजाद मुल्क मानता है. चीन चाहता है कि ताइवान उनके कब्‍जे को मानने के लिए मज‍बूर हो जाए. इसी बीच अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंची हैं. पिछले 25 साल में ताइवान की यात्रा करने वाली नैंसी पेलोसी अमेरिकी कांग्रेस की बड़ी नेता हैं. नैंसी की यात्रा से पहले चीन ने अमेरिका को धमकी दी कि अगर नैंसी ताइवान की यात्रा करती हैं तो अमेरिका को इसका खमियाजा भुगतना होगा. 

ताइवान के लोगों की जीवन शैली भी पश्चिम और यूनाइटेड किंगडम के जैसी है. एक खूबसूरत द्वीप होने के साथ-साथ यह अपने इतिहास और सांस्कृतिक तथ्यों के कारण भी जाना जाता है. चलिए हम आपको यहां ताइवान के बारे में कुछ रोचक और मजेदार तथ्य बताते हैं....

धूप से दूर रहती हैं लड़कियां

ताइवान चीन के दक्षिण-पूर्वी तट से लगभग 100 मील दूर है. यहां का अपना संविधान और अपने चुने हुए नेताओं की सरकार है. हालांकि यूक्रेन और रूस की तरह ही चीन और ताइवान भी कभी एक देश थे. दूसरे विश्वयुद्ध के बाद दोनों एक दूसरे से अलग हो गए. ताइवान में केवल 1.63 लाख सक्रिय सैनिक हैं. प्रदूषण और एसिड रेन की वजह से अधिकांश ताइवानियों को बारिश पसंद नहीं है. ताइवान की लड़कियों को गोरा रंग पसंद है और इसलिए वे जितना हो सके धूप से दूर रहती हैं. 

मैथ में अच्छे होते हैं ताइवानी

ताइवान के लोग बहुत मेहनती होते हैं. एक ताइवानी सप्ताह में औसत 70 घंटे काम करता है. ताइवान दुनिया के हाई-आईक्यू क्षेत्रों में से एक है. यहां के बच्चे गणित में सबसे अच्छे अंक लाते हैं. यहां सबसे ज्यादा चमगादड़ पाए जाते हैं.

8 घंटे में घूम सकते हैं ताइवान

ताइवान की संस्कृति में बड़ों के लिए विनम्रता और सम्मान सबसे मूल्यवान रिवाज है. ताइवान में 7-11 सुविधा स्टोर हर जगह हैं औरपूरे दिन खुले रहते हैं. ताइवान मानव की उत्पत्ति से भी संबंधित है. पूरे ताइवान को आप 8 घंटे की ड्राइव में घूम सकते हैं.

स्कूलों में नहीं होते चौकीदार

ताइवान में टिपिंग का रिवाज नहीं है. वहां के बिजनेसमैन और दुकानदार हर दोपहर खाने और सोने के लिए अपनी दुकान बंद रखते हैं. ताइवान में रीसाइक्लिंग को बहुत गंभीरता से लिया जाता है. ताइवान स्कूलों में चौकीदार नहीं होते हैं.


समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाला पहला देश

ताइवान में दुनिया में सातवीं सबसे कम जन्म दर है. ताइवान एशिया का पहला ऐसा देश है जहां समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता मिली है. ताइवान में लगभग 14 मान्यता प्राप्त स्वदेशी जनजातियां हैं और प्रत्येक जनजाति की अपनी भाषा है. ताइवान की आबादी का केवल 2.3% मूल निवासी है. ताइवान बेल्जियम के आकार का है. ताइवान के लोग आप कैसे हैं कि जगह आपने खाना खाया पूछना ज्यादा पसंद करते हैं.

Mandarin है ताइवान की राष्ट्रीय भाषा

ताइवान पर चीन, जापान और कुछ समय के लिए हॉलैंड का शासन रहा है. ताइवान की राष्ट्रीय भाषा Mandarin है. बुर्ज खलीफा बनने से पहले तक ताइवान की ताइपे 101 बिल्डिंग दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग थी. 

नंबर 4 माना जाता है अनलकी

ताइवान के लोगों के लिए "चार" नंबर मौत के समान है. इसलिए वहां की अस्पताल की इमारतों में आम तौर पर चौथी मंजिल नहीं होती है, जिनके मोबाइल नंबर में चार होता है उन लोगों को छूट दी जाती है. वहां के लिए एक दूसरे को उपहार में घड़ी नहीं देते हैं क्योंकि घड़ी देने का अर्थ यह है कि आप उसके जीवन के अंत की कामना कर रहे हैं.