scorecardresearch

Nancy Pelosi Taiwan trip: कौन हैं नैंसी पेलोसी, जिनके ताइवान पहुंचने पर बौखलाया है चीन

अमेरिका के कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद नैंसी पेलोसी अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर हैं. नैंसी पेलोसी का जन्म 26 मार्च 1940 को हुआ था. वह बाल्टीमोर के लिटिल इटली में पली-बढ़ी हैं.

नैंसी पेलोसी/reuters नैंसी पेलोसी/reuters
हाइलाइट्स
  • नैंसी पेलोसी अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर हैं.

  • नैंसी पेलोसी का जन्म 26 मार्च 1940 को हुआ था.

चीन के विरोध जताने के बावजूद अमेरिकी कांग्रेस की स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंच गई हैं. पेलोसी के ताइवान पहुंचने के बाद चीन ने फिर अमेरिका को धमकी दी. चीन स्व-शासित ताइवान को एक अपने एक प्रांत के रूप में देखता है. पिछले 25 साल में इस स्वतंत्र द्वीप की यात्रा करने वाली पेलोसी अमेरिका की बड़ी नेता हैं. चीन ने पेलोसी के ताइवान यात्रा को लेकर गंभीर नतीजे भुगतने की धमकी दी थी. चलिए जानते हैं नैंसी पेलोसी के बारे में.

पिता थे जाने माने पॉलिटिशियन

82 साल की नैंसी पेलोसी का जन्म 26 मार्च 1940 को हुआ था. वह बाल्टीमोर के लिटिल इटली में पली-बढ़ी हैं. पेलोसी के पिता टॉमी डीएलेसेंड्रो बाल्टीमोर मेयर थे. पेलोसी की मां भी राजनीति में सक्रिय थीं. सात भाइयों में नैंसी सबसे छोटी और इकलौती बहन हैं. उनके भाई थॉमस भी बाल्टीमोर के मेयर रह चुके हैं. पेलोसी शुरू से ही डेमोक्रेट थीं. वह अपने पिता के साथ कई पॉलिटिकल इवेंट्स में शामिल होती थीं. नैंसी जब 12 साल की थीं तभी उन्हें डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में जाने का मौका मिला था. पेलोसी की पढ़ाई रोमन कैथोलिक वीमेंस कॉलेज, वाशिंगटन से हुई. यही उनकी मुलाकात पॉल पेलोसी से हुई, जिससे आगे चलकर उन्होंने शादी की. पेलोसी पांच बच्चों मां और पांच की दादी हैं.

1987 से कैलिफोर्निया से सासंद हैं पेलोसी

पेलोसी डेमोक्रेटिक पार्टी की ताकतवर नेता रही हैं. पार्टी नेतृत्व की बागडोर संभालने के बाद से नैंसी ने किसी अन्य कांग्रेस डेमोक्रेट की तुलना में ज्यादा फंड रेज किया है. पेलोसी ने राजनीति की कला अपने पिता से सीखी है. सियासी परिवार से होने के बावजूद नैंसी ने राजनीति की दुनिया में काफी देर से कदम रखा. तब तक उनका पांचवां बेटा भी हाई स्कूल पास कर गया था. वाशिंगटन से सैन फ्रांसिस्को शिफ्ट होने के बाद पेलोसी की फिलिप बर्टन से दोस्ती हो गई और उन्होंने डेमोक्रेटिक राजनीति में अपना करियर बनाना शुरू किया. 1976 में वह कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के सदस्य के रूप में चुनी गईं, इस पद पर वह 1996 तक रहीं.

अमेरिका के दो महत्वपूर्ण अधिनियमों की सूत्रधार

नैंसी पेलोसी के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि उन्होंने पार्टी रैंक के माध्यम से अपना काम किया और 1981 में नैंसी कैलिफोर्निया की डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष बनीं. साल 1987 से वह कैलिफोर्निया से सासंद हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य नैंसी अमेरिकी इतिहास में इकलौती महिला हैं जो निचले सदन की स्पीकर बनी हैं. पेलोसी अमेरिका में दो महत्वपूर्ण अधिनियमों की सूत्रधार रही हैं. उन्होंने बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान अफोर्डेबल केयर एक्ट और बाइडेन के कार्यकाल के दौरान अमेरिकी बचाव योजना अधिनियम पारित करवाने में अहम भूमिका निभाई है. नैंसी जॉर्ज बुश के शासन में 2007 में हाउस स्पीकर चुनी गई थीं. 

नैंसी से क्यों चिढ़ता है चीन

नैंसी शुरू से ही चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के विरोध में रही हैं. 1991 में पेलोसी बीजिंग दौरे पर पहुंची थीं. ये यात्रा उस वक्त हुई जब चीन की सेना ने अपने ही नागरिकों का नरसंहार किया था क्योंकि नागरिक डेमोक्रेसी की मांग कर रहे थे. इस नरसंहार में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना के बाद से ही अमेरिका ने चीन से अपने कारोबारी रिश्ते समेटने शुरू कर दिए. स्थिति तब और खराब हो गई जब ताइवान में 1996 में होने वाले चुनावों को प्रभावित करने के लिए चीन ने ताइवान सीमा पर मिसाइल परीक्षण कर डाला. इस घटना ने आग में घी डालने का काम किया. इसके अलावा नैंसी पेलोसी दलाई लामा और तिब्बत के अधिकारों की भी समर्थक रही हैं. 2008 में भारत दौरे पर आईं नैंसी ने दलाई लामा से मुलाकात कर चीन को और भड़का दिया था. नैंसी चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को मानवाधिकारों को कुचलने वाली पार्टी मानती हैं. 2009 में भी पेलोसी ने चीन का दौरा किया था और अपने हाथ से राष्ट्रपति हू को चीन में मानवाधिकार की मांग को लेकर पत्र दिया था.

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही कर चुकी हैं

नैंसी पेलोसी को 2013 में लाइफटाइम प्रो-एलजीबीटी अचीवमेंट अवार्ड मिला था. वह डिफेंस ऑफ मैरिज एक्ट के खिलाफ मतदान कर चुकी हैं, जो कि पुरुष और महिला के बीच विवाह को परिभाषित करता है. नैंसी पेलोसी ही वह शख्सियत हैं जिन्होंने तात्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू की थी. नैंसी पेलोसी अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर हैं. वे राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के बाद अमेरिका की तीसरी सबसे ताकतवर शख्सियत हैं. वे साल 1997 के बाद ताइवान की यात्रा करने वालीं अमेरिका की सबसे वरिष्ठ नेता हैं.