scorecardresearch

Wedding season: मार्केट में आए नए डिजाइन के गहने, राम-सीता और मंदिर की दिख रही झलक

9 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. मां की आराधना के साथ लोग अपने घर में शुभ कार्यों के लिए तैयारी भी करते हैं क्योंकि इसी के बाद आने वाला है शादियों का सीजन.

Gold jewellery/India Today Gold jewellery/India Today
हाइलाइट्स
  • मार्केट में आए नए डिजाइन के गहने

  • पारम्परिक गहने फिर ट्रेंड में

9 अप्रैल से चैत्र नवरात्र शुरू हो रहे हैं और 17 अप्रैल को राम नवमी पर समापन होगा. वहीं शादियों का सीजन भी 14 अप्रैल के बाद से शुरू हो जाएगा. इस बार शादी के सीजन में प्रभु श्रीराम के मंदिर के लोकार्पण का भी असर दिखेगा. गहनों की दुकानों पर टेम्पल डिजाइन के सोने के गहने अभी से नजर आने लगे हैं. वहीं राम-जानकी और यहां तक कि पूरे राम दरबार के डिजाइन भी दुकानों पर बिकने लगे हैं.

मार्केट में आए नए डिजाइन के गहने
शादी में अगर सबसे ज्यादा खरीदारी किसी चीज की होती है तो वो हैं सोने के गहनों की. हर बार सोने के गहनों के डिजाइन और लुक में बदलाव होता है. इस बार राम मंदिर लोकार्पण के बाद सोने के गहनों में भी प्रभु श्रीराम, मां जानकी यहां तक कि पूरा राम दरबार भी दिखाई पड़ रहा है.

पारम्परिक गहने फिर ट्रेंड में
पिछले कुछ समय से लाइट दिखने वाले गहने ट्रेंड में थे लेकिन जानकारों का कहना है कि इस बार फिर लोग पारम्परिक सोने के गहनों की ओर लौटे हैं. हालांकि सोने के दाम में बहुत वृद्धि होने की वजह से पारम्परिक गहनों को भी लाइट वेट बनाया जा रहा है. ऐसे गहनों के सेट की शुरुआत 20 ग्राम से हो रही है. ये गहने 2.5 लाख रुपए से शुरू हैं.

सोने की कीमत में जबरदस्त उछाल
पिछले कुछ समय से सोने की कीमत में बहुत वृद्धि हुई है. सोने का भाव 22 मार्च को जहां प्रति 10 ग्राम 66, 194 रुपए, वहीं 28 मार्च को 65, 095 रुपए रहा. वहीं आज सोना 71 ,900 पर पहुंच चुका है. ऐसे में लोग कम वजन के गहने ही खरीद पा रहे हैं. फिलहाल शादी के सीजन के लिए लोग तैयारी कर रहे हैं और सोने की कीमत कम होने का इंतजार भी.

सम्बंधित ख़बरें