scorecardresearch

एक मिनट में 35 डायनासोर के नाम बताकर सबको किया हैरान, इस 3 साल के बच्चे के नाम हैं दो रिकॉर्ड्स

पंजाब में एक 3 साल के बच्चे ने सबको हैरान कर दिया है. 3 साल के हरनव को 60 से ज्यादा डायनासोर के नाम याद हैं. और इसके दम पर वह दो जगह अपना रिकॉर्ड बना चुके हैं.

Harnav Singh Harnav Singh
हाइलाइट्स
  • 3 साल की उम्र में बड़े कारनामे कर रहे हैं हरनव

  • याद किए 60 से ज्यादा डायनासोर के नाम

पंजाब के गुरदासपुर में नर्सरी कक्षा में पढ़ने वाले 3 साल के बच्चे हरनव सिंह ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है. इस बच्चे ने 1 मिनट में 35 डायनासोर के नाम याद करके विश्व स्तर पर अपना नाम दर्ज करा लिया है. 

हरनव की मां ईशा शर्मा ने Good News Today को बताया कि हरनव को पहले दिन से ही कार्टून और जानवरों में डायनासोर पसंद हैं. जब हरनव ने बोलना सीखा तो उस समय भी जानवरों और रचनात्मक खेलों में रुचि दिखाई. 

माता-पिता ने पहचानी प्रतिभा
बहुत कम उम्र से हरनव ने डायनासोर को पहचानना और उनके नाम याद रखना शुरू कर दिए थे.  इस वजह से, माता-पिता ने भी उन्हें डायनासोर के नाम याद रखने में आसानी के लिए डायनासोर की तस्वीरें भी उपलब्ध कराईं. कुछ ही दिनों में हरनव ने 60 से अधिक डायनासोरों के नाम और पहचान याद कर ली. 

जिसके बाद, ईशा और उनके पति ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स प्रतियोगिता के लिए आवेदन किया. ईशा ने बताया कि 3 साल 8 महीने की उम्र में हरनव ने 64 डायनासोरों के नाम और अन्य सवालों का जिक्र करते हुए सामान्य ज्ञान का जवाब देकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया था.  

हरनव ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड
ईशा ने इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के लिए भी आवेदन किया और हरनव ने सिर्फ 1 मिनट में 35 डायनासोर के नाम पढ़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा है. जिससे उनका नाम इस किताब में भी दर्ज हो गया है. अब ईशा का कहना है कि इसके बाद वे हरनव को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की तैयारी करा रहे हैं. हरनव पढ़ाई में तेज है और वह आगे जाकर डिप्टी कमिश्नर बनना चाहता है.

(बिशंबर की रिपोर्ट)