scorecardresearch

इस अंगूठी में लगे हैं इतने हीरे कि Guinness World Records में शामिल हुआ नाम, कीमत है 80 लाख रूपए

केरल में रिजिशा टीवी नामक एक ज्वेलरी डिजाइनर ने 24,000 से ज्यादा गीरों वाली अंगूठी डिजाइन की है. इस अंगूठी को Guinness World Records और Asian Book of Records में शामिल किया गया है.

Diamond Ring designed by Rijisha TV (Photo: Behance.net/rijishatv) Diamond Ring designed by Rijisha TV (Photo: Behance.net/rijishatv)
हाइलाइट्स
  • यह रिजिशा का पहला डायमंड डिजाइन का काम है

  • डिजाइन के लिए मिला 15 दिन का समय

आपने अंगूठियां तो बहुत देखी और पहनी होंगी लेकिन आज जिस अंगूठी की बात हम कर रहे है वह हर अंगूठी से खास है. ऐसी अंगूठी जिसे ज्वेलरी-लवर्स एक बार तो पहनना चाहेंगे. और चाहें भी क्यों न, आखिर इस अंगूठी को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और एशियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, दोनों में जगह मिली है. 

और इस अंगूठी को बनाया है केरल में कोझिकोड की रहने वाली रिजिशा टीवी ने. हैरत की बात यह है कि यह रिजिशा का पहला डायमंड डिजाइन का काम है. 27 वर्षीया रिजिशा ने अहमदाबाद में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन (एनआईडी) से लाइफस्टाइल एक्सेसरी डिज़ाइन में मास्टर डिग्री पूरी की है. 

डिजाइन के लिए मिला 15 दिन का समय
पढ़ाई के बाद रिजिशा नौकरी के लिए ट्राई कर रही थीं. ऐसे में. मलप्पुरम स्थित एसडब्ल्यूए डायमंड्स ने उन्हें एक नया डायमंड रिंग डिज़ाइन बनाने के लिए कहा और इसके लिए उन्हें सिर्फ 15 दिन का वक्त मिला. रिजिशा ने एक अनोखा डिजायन बनाया, जो पिंक ओयस्टर मशरूम से प्रेरित है.  

रिजिशा ने ऐसी अंगूठी का डिजाइन बनाया जिसमें रिकॉर्ड 24,679 हीरे लगे. इस अंगूठी को उन्होंने 'द टच ऑफ अमी' का नाम दिया. इस अंगूठी को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और एशियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, दोनों में एक ही रिंग में सबसे ज्यादा हीरे लगाने के लिए जगह मिली है. इस अंगूठी का वजन 344 ग्राम है और इसकी कीमत करीब 80 लाख रुपये है.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rijisha T V (@rithu_666)

90 दिन में बनी अंगूठी
रिजिशा ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि कंपनी ने उनके डिजाइन को एप्रुव कर दिया. इसके बाद अंगूठी को तैयार करने में 90 दिन लगे. लेकिन पांच लोगों की टीम ने इसे रिकॉर्ड समय में पूरा किया. 

रिजिशा बताती हैं कि वह सूनार परिवार से आती हैं, लेकिन उनके परिवार की युवा पीढ़ी में से कोई भी अपना पारंपरिक काम करने को तैयार नहीं था. लेकिन उन्हें डिजाइनिंग का शौक था. इसलिए बीटेक के बाद रिजिशा ने डिजाइनिंग की पढ़ाई करने का फैसला किया. उन्होंने अपने पारिवारिक पेशे को अलग तरीके से आगे बढ़ाने का सपना देखा और वह है गहनों की डिजाइनिंग. 

मिली चीफ डिजाइनर की जॉब
रिजिशा की अंगूठी से प्रभावित होकर, SWA Diamonds ने उन्हें चीफ डायमंड डिजाइनर की जॉब दी. रिजिशा शायद केरल में ज्वैलरी डिजाइनिंग में टॉप पोस्ट पर नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं. उनका कहना है कि केरल में लोग गहनों की डिजाइन को लेकर ज्यादा उत्साही नहीं हैं. बल्कि वे ज्यादा पैसे की तरफ देखते हैं. डिजाइन में भी ज्यादातर पारंपरिक डिजाइन पर फोकस है. 

इसलिए केरल के ज्यादातर ज्वैलरी डिजाइनर राज्य के बाहर या विदेशों में काम कर रहे हैं.  SWA डायमंड्स के प्रबंध निदेशक अब्दुल गफूर अनादियान इस 'गिनीज़' रिंग के मालिक हैं. उनका कहना है कि यह हमारे लिए सौभाग्य और सम्मान की बात है कि यह अंगूठी भारत में बनी है और रिंग का मालिक भी एक भारतीय है. 

इस अंगूठी को मलप्पुरम के इंकेल एडुसिटी में एसडब्ल्यूए डायमंड्स में रखा गया है, और गिनीज रिकॉर्ड रिंग जल्द ही आधिकारिक तौर पर लॉन्च होने वाली है. रिजिशा की इस अंगूठी ने 12,638 हीरो वाली अंगूठी के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, जिसे भारत में भी डिजाइन और निर्मित किया गया था.