scorecardresearch

आइये दिखाते हैं आपको 41 हजार साल पुरानी ज्वेलरी जो गुफा से बरामद हुई है...

पोलैंड के स्टैजनिया की गुफा से इस ज्वेलरी को खोजा गया है. रेडियोकार्बन डेटिंग से इस बात का खुलासा हुआ है कि यह ज्वेलरी 41 हजार साल से अधिक पुराना है.

वैज्ञानिकों का दावा है कि ये 41 हजार साल पुरानी है वैज्ञानिकों का दावा है कि ये 41 हजार साल पुरानी है
हाइलाइट्स
  • 41,500 साल पुरानी है ज्वेलरी

  • शोधकर्ताओं के रिसर्च में खुलासा

  • स्टैजनिया गुफा से उत्खनन के दौरान हुआ था बरामद

यूरेशिया(यूरोप और एशिया) की सबसे पुरानी ज्वेलरी के बारे में पता चला है. यह 41,500 साल पुराना है. पोलैंड के स्टैजनिया की गुफा से इस ज्वेलरी को खोजा गया है. रेडियोकार्बन डेटिंग से इस बात का खुलासा हुआ है कि यह ज्वेलरी 41 हजार साल से अधिक पुराना है. शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम के अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है.

दरअसल, स्टैजनिया गुफा एक प्राकृतिक आश्रय है और 2006 से इस साइट का अध्ययन किया जा रहा है. खुदाई के दौरान यहां जानवरों की हड्डियों और अन्य कलाकृतियों की खोज की गई. पिछले हफ्ते साइंटिफिक रिपोर्ट में इसको लेकर कई चीजें प्रकाशित की गई थी.

2010 में उत्खनन के दौरान एक अलंकृत हाथी दांत लटकन के दो टुकड़े और एक अवल का टुकड़ा मिला था. हाथी दांत अंडाकार था. इसमें दो छेद किए गए थे और उस पर सीक्वेंस पैटर्न के साथ सजावट थी.

इंस्टीट्यूट ऑफ सिस्टमैटिक्स एंड इवोल्यूशन ऑफ एनिमल्स पोलिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के सह-लेखक ने कहा ने कहा कि पेंडेंट को लेकर अभी कई सवाल हैं जिनका जवाब मिलना बाकी है. हालांकि, यह आकर्षक है और इस तरह की सजावट पूरे यूरोप में दिखाई देती है. पेंडेंट का सबसे बड़ा टुकड़ा 4.5 सेंटीमीटर लंबा और 1.5 सेंटीमीटर चौड़ा है जबकि एवल की लंबाई 68.33 मिलीमीटर है. टीम ने माइक्रो-टोमोग्राफिक स्कैन और थ्री डी पुनर्निर्माण जैसे डिजिटल तरीकों का इस्तेमाल किया है.

ऑस्टियोआर्कियोलॉजी और पैलियोएन्थ्रोपोलॉजी लेबोरेटरी (बोन्स लैब) के निदेशक स्टेफानो बेनाजी ने कहा-"थ्री डी मॉडलिंग तकनीकों के माध्यम से, खोजों को वस्तुतः पुनर्निर्मित किया गया था और लटकन को उचित रूप से बहाल किया गया था, जिससे विस्तृत माप और सजावट के विवरण का पता लगाया जा सके."