scorecardresearch

Valentine Week 2024: कैसे हुई Teddy Day शुरुआत, क्यों लोग इसको देकर करते हैं दिल की बात, जानें किस रंग के टेडी का क्या है मतलब

Happy Teddy Day: हर साल फरवरी में वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है. इसकी शुरुआत रोज डे से होती है. 10 फरवरी 2024 को टेडी डे मनाया जा रहा है. इस दिन प्रेमी जोड़ा एक-दूसरे को टेडी या कोई भी सॉफ्ट टॉय गिफ्ट करते हैं.

Happy Teddy Day 2024 Happy Teddy Day 2024
हाइलाइट्स
  • रोज डे से वैलेंटाइन वीक की होती है शुरुआत

  • 14 फरवरी को मनाया जाता है वैलेंटाइन डे 

हर साल वैलेंटाइन डे के आने का इंतजार प्रेमी जोड़ा बेसब्री से करते हैं. वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी 2024 से शुरू हो चुका है. इस वक में हर दिन को कुछ खास अंदाल में सेलिब्रेट किया जाता है. 10 फरवरी को टेडी डे मनाया जा रहा है. आइए जानते हैं इस डे को मनाने की शुरुआत कैसे हुई और किस रंग के टेडी को देने का मतलब क्या है?

टेडी बियर का क्या है इतिहास

कहा जाता है कि जब यूएस के राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट थे तो उस समय वह एक जंगल में शिकार करने गए थे. यह घटना  14 नवंबर 1902 की है. यूएस राष्ट्रपति रूजवेल्ट के साथ उनके साथी होल्ट कोलीर भी थी. शिकार करने के दौरान कोलीर ने एक काले रंग के भालू को पकड़ लिया. उन्होंने भालू को एक पेड़ से बांध दिया. इसके बाद उसे मारने की अनुमति राष्ट्रपति से मांगा. यूएस प्रेसिडेंट रूजवेल्ट का भालू को घायल अवस्था में देख दिल पिघल गया और उन्होंने भालू की हत्या करने से मना कर दिया.

सम्बंधित ख़बरें

यूएस राष्ट्रपति रूजवेल्ट का टेडी था निकनेम

यूएस प्रेसिडेंट रूजवेल्ट से जुड़ी इस घटना पर 16 नवंबर 1902 में 'द वाशिंगटन पोस्ट' न्यूज पेपर में एक तस्वीर छपी. इसे कार्टूनिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन ने बनाया था. इस फोटो को देखकर व्यवसायी मॉरिस मिचटॉम ने सोचा कि बच्चों के लिए भालू के आकार का खिलौना बनाया जा सकता है. उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर इसे डिजाइन किया और उसका नाम टेडी रखा. रूजवेल्ट का निकनेम टेडी था, इस वजह से व्यवसायी जोड़े ने खिलौने का नाम टेडी रख दिया. 

रूजवेल्ट से अनुमति मिलने के बाद टेडी बियर और बनाने का फैसला किया. लोगों ने उनके बनाए टेडी बियर को खूब पसंद किया. टेडी बियर एकदम सॉफ्ट और देखने में काफी सुंदर होता है. इसको बनाने की चाह प्रेम और करुणा के कारण हुआ. इसी को देखते हुए वैलेंटाइन वीक के दौरान टेडी डे मनाया जाने लगा. लोग अपने दिल की बात एक-दूसरे से कहने के लिए टेडी बियर का इस्तेमाल करने लगे. टेडी बियर लड़कियों को काफी पसंद है. लड़के उन्हें इसे देकर खुश करते हैं.

किस रंग के टेडी का क्या है मतलब

लाल रंग के टेडी बियर: लाल रंग प्राय: सभी को पसंद होता है. इस रंग को प्यार का प्रतीक माना जाता है. आप किसी से प्यार  करते हैं तो लाल रंग का टेडी बियर उसे दे सकते हैं. यदि इस रंग का टेडी बियर दिल को पकड़ा हुआ तो इसका मतलब होता है इसे देने वाला आपको आई लव यू कहना चाह रहा है. 

गुलाबी रंग के टेडी बियर: टेडी डे के दिन यदि किसी ने आपको गुलाबी रंग यानी पिंक कलर का टेडी दिया है तो इसका मतलब है कि वह आपसे प्यार करता है. यदि आप किसी को दिल से अपना बनाना चाहते हैं तो गुलाबी रंग के टेडी बियर को दे सकते हैं. यदि कोई आपको दो पिंक टेडी बियर देता है तो इसका मतलब है कि वह आपके साथ कुछ समय बिताना चाहता है. आपको डेट पर जाने के लिए पूछ रहा है. 

पीले रंग के टेडी बियर: पीले रंग को खुशियों के प्रतीक के रूप में जाना जाता है. यदि आपको कोई इस रंग का टेडी बियर देता है तो वह आपके जीवन में खुशियां लाना चाहता है. यदि इस रंग के टेडी बियर के साथ कोई लव लेटर भी है तो समझें प्रेमी आपको याद कर रहा है. तीन पीले रंग के टेडी बियर का डिजाइन गहरी दोस्ती का प्रतीक है.

हरे रंग के टेडी बियर: यदि कोई आपको टेडी बियर डे के दिन हरे रंग का टेडी बियर देता है तो इसका मतलब है कि वह आपको कभी भी जीनव में अकेला नहीं छोड़ेगा. आपके हर शुख और दुख में साथ रहेगा.

ब्लू रंग के टेडी बियर: ब्लू यानी नीले कलर का कोई टेडी बियर आपको दे रहा है तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति को आप बहुत खुशी देते हैं. 

ऑरेंज टेडी बियर:  टेडी बियर डे के दिन यदि कोई आपको ऑरेंज रंग का टेडी बियर गिफ्ट के रूप में देता है तो इसका मतलब है कि वह आपसे दोस्ती करना चाह रहा है. यह रिश्ते की एक नई शुरुआत का प्रतीक है. 

सफेद रंग के टेडी बियर: हम सफेद रंग को शांति का प्रतीक मानते हैं. यदि कोई आपको सफेद रंग का टेडी बियर गिफ्ट करता है तो इसका मतलब है कि वह व्यक्ति आपको शांत स्वभाव का मानता है. 

काले रंग के टेडी बियर: यदि कोई आपको टेडी बियर डे के दिन काले यानी ब्लैक रंग का टेडी बियर देता है तो इसका मतलब है कि वह व्यक्ति आपका पसंद नहीं करता है. वह आपके प्यार को, दोस्ती को ठुकरा रहा है.