scorecardresearch

Haunted Places in Kashmir : धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में मौजूद हैं ये भूतिया जगहें...जहां जाने से हर कोई डरता है

वैसे तो कश्मीर अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है लेकिन यहां पर कई जगहें ऐसी भी हैं जिन्हें हॉन्टेड प्लेस यानी भूतिया जगह माना जाता है. जी हां, कश्मीर की कई एक जगह से कई ऐसे राज या पुरानी कहानियां जुड़ी हैं जिसकी वजह से लोग यहां जाने से कतराते हैं.

Representative Image (Credit- Unsplash) Representative Image (Credit- Unsplash)
हाइलाइट्स
  • दफ्न हैं कई राज

  • जाने से डरते हैं लोग

कश्मीर को हर कोई धरती का स्वर्ग और जन्नत के नाम से जानता है. इसकी खूबसूरती ऐसी है कि हर किसी को अपना दीवाना बना दे. कश्मीर का नाम आते ही हमारे दिमाग में बर्फ, सुंदर पहाड़ और खूबसूरत नजारे आते हैं लेकिन इसी कश्मीर में कई ऐसी जगह भी हैं जिन्हें डरावनी जगहों में गिना जाता है. इन जगहों पर कई ऐसे हादसे हो चुके हैं जिसकी वजह से ये जगह भूतिया मानी जाती हैं. लोग अक्सर इन जगहों में जाने से बचते हैं.

अब्दुल्ला जिन का भूत
दरअसल श्रीनगर में एक ऐसा घर है जिसके बारे में लोगों ने पुष्टि की है कि उसमें जिन्न रहता है. कहते हैं कि जो कोई भी घर के अंदर प्रवेश करता है, उसके जूते थोड़ी देर बाद बाहर फेंक दिए जाते हैं. लोगों ने घर के अंदर से चीख-पुकार और असामान्य आवाजें भी सुनी हैं. एक और मान्यता है कि जो भी घर में प्रवेश करता है उसे किसी न किसी तरह की बीमारी का सामना करना पड़ता है.

Haunted places in Kashmir

भूतिया पेड़
जी हां, पेड़ों भी भूतिया हो सकते हैं. गुरेज के जंगल में एक अजीबोगरीब पेड़ है जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें कई भूत और आत्माएं रहती हैं और जो कोई भी अमावस्या के दिन पेड़ को छूता है उसे बुरी आत्माएं पकड़ लेती हैं और उसके साथ बुरी चीजें होती हैं. हालांकि इस बात की सच्चाई का कोई सबूत हमारे पास नहीं है.

Haunted places in Kashmir

उधमपुर आर्मी क्वार्टर
श्रीनगर का एक भूतिया आर्मी क्वार्टर भी काफी चर्चा में रहता है. लोगों ने इस जगह पर कई भूतों और अजीब सी चीजों को देखा है. कुछ लोगों का यह भी मानना है कि इस जगह के भूतों को रात को 1 से 3 बजे तक देखा जा सकता है. भूत यहां पर अजीब सी अवाजें निकालते हैं और रौशनी चमकाते हैं. 

Haunted places in Kashmir

गावकदल ब्रिज
यह पुल कश्मीर के भूतिया स्थानों में से एक है. यहां पर 28 साल पहले एक खूनी नरसंहार हुआ था जिसने इस जगह को भूतिया बना दिया. यहां पर सीआरपीएफ जवानों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों पर फायरिंग शुरू कर दी. यह दुखद घटना कश्मीर के इतिहास में सबसे भीषण नरसंहार के रूप में सामने आई. स्थानीय लोगों ने हवाला दिया है कि वे अभी भी गुस्से में पीड़ित लोगों की चीखें सुन सकते हैं, जिनकी यहां दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो गई थी. लोगों ने पुल पर भूतों और आत्माओं को भी घूमते देखा है. 

Haunted places in Kashmir

खूनी नाला
बनिहाल सुरंग को पार करने से ठीक पहले जम्मू कश्मीर राजमार्ग पर एक रास्ता है जहां बहुत सारी सड़क दुर्घटनाएं हो चुकी हैं. ठीक अपने नाम की तरह इस नाले को माना जाता है कि यह स्थान दुर्घटना में मरने वाले लोगों की घायल आत्माओं का अड्डा है. कुछ लोगों ने यह भी दावा किया है कि एक महिला को काले रंग की साड़ी में एक बच्चे को ले जाते हुए देखा जा सकता है जो राहगीरों से लिफ्ट मांगती है. 

Haunted places in Kashmir

जुड़वा गांव
जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में कुनन और पोशपोरा गांव है. माना जाता है कि कुछ सालों पहले यहां पर रहने वाली एक लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था, जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी. तब से कहा जाता है कि उस लड़की की आत्मा यहां भटकती है. कई लोगों ने लड़की की रूह को महसूस भी किया है.

ये भी पढ़ें: