scorecardresearch

विदेश घूमने का है मन? इस देश की सरकार बांट रही मुफ्त में एयर टिकट, जानें किस तरह से आप कर सकते हैं हासिल

हॉन्ग कॉन्ग ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई योजना निकाली है. हवाई अड्डा प्राधिकरण हांगकांग 500,000 मुफ्त हवाई टिकट (Free Air Tickets) देने जा रहा है.

hong kong hong kong
हाइलाइट्स
  • फ्री में हांगकांग घूमने का मौका

  • किस तरह से आप कर सकते हैं हासिल

हांगकांग (Hong Kong) में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुफ्त यात्रा का ऑफर दिया जा रहा है. पर्यटकों को आकर्षित करने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हांगकांग 500,000 फ्री हवाई टिकटों की घोषणा करने की योजना बना रहा है. ब्लूमबर्ग ने एक सरकारी बयान के हवाले से बताया कि हांगकांग के नेता जॉन ली हैलो हांगकांग अभियान की देखरेख करेंगे.

इतनी होगी टिकटों की कीमत

इस पूरे अभियान में शहर भर में 200 से अधिक कार्यक्रम होंगे. 5 लाख मुफ्त हवाई टिकटों में से ज्यादातर कैथे पैसिफिक एयरवेज और इसकी एयरलाइन एचके एक्सप्रेस द्वारा दिए जाएंगे. इन टिकटों की कीमत करीब 254.8 मिलियन डॉलर होगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये हवाई टिकट चीन, यूरोप और अमेरिका सहित एशिया के यात्रियों को दिए जाएंगे. हांगकांग एयरपोर्ट के अधिकारी उन यात्रियों को टिकट प्रदान करेंगे जो इनबाउंड और आउटबाउंड दोनों यात्रा कर रहे हैं. 

पर्यटकों की संख्या बढ़ाना है मकसद

इस पूरे अभियान का उद्देश्य शहर की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के साथ-साथ 2019 में हिंसक विरोध के बाद इसकी वैश्विक छवि को सुधारना है. हांगकांग के मशहूर पर्यटन स्थलों में हांगकांग डिज्नीलैंड, मैडम तुसाद म्यूजियम, टेंपल स्ट्रीट नाइट मार्केट, मांग-कॉक, स्टेनली मार्केट तथा स्टैनली बीच, ओशियन पार्क और पीक टावर है.

कोविड नियमों में दी गई है ढील

कोविड महामारी के आने से पहले लगभग 56 मिलियन लोग हर साल शहर घूमने आते थे. उस समय हांगकांग एशिया का सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा था. लेकिन कोविड-19 नियमों के कारण हांगकांग दुनिया के बाकी हिस्सों से काफी हद तक अलग पड़ गया था. हांगकांग आने वाले यात्रियों को अपने खर्च पर एक होटल के कमरे में 21 दिन बिताने की जरूरत होती थी.