scorecardresearch

Hug Day: स्नेह और विश्वास का प्रतीक है एक-दूसरे को गले लगाना, डिजिटल जमाने में और बढ़ गया है महत्व

हर साल 12 फरवरी को दुनियाभर में लोग Hug Day मनाते हैं. आज के डिजिटल जमाने में यह दिन बहुत महत्व रखता है क्योंकि किसी अपने का स्पर्श आपको विश्वास और स्नेह का अहसास कराता है.

Hug Day Special Hug Day Special
हाइलाइट्स
  • हर उम्र के लोग मनाते हैं हग डे

  • गले लगने से बढ़ता है प्यार

12 फरवरी को मनाया जाने वाला हग डे, Valentine's Week में सबसे पसंदीदा दिनों में से एक है. यह प्यार, देखभाल और सपोर्ट व्यक्त करने के लिए एक-दूसरे को गले लगाना प्यार-भरोसे का सरल लेकिन गहरा संकेत है. यह दिन प्यार, स्नेह और लोगों के एक -दूसरे के साथ होने का उत्सव है जो हमें शारीरिक स्पर्श की शक्ति और उन लोगों के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के महत्व की याद दिलाता है जिनकी हम परवाह करते हैं. आप जब किसी से गले मिलते हैं तो यह सामने वाले इंसान और आपके दिलों को जोड़ सकता है और हर तरह के दर्द पर मरहम का काम करता है. 

हर उम्र के लोग मनाते हैं 
वैसे तो इस बात की कोई सटीक जानकारी नहीं है कि लेकिन सालों से इसे वैलेंटाइन वीक में मनाया जा रहा है. हालांकि, हग डे को एक ऐसे दिन के रूप में शुरू किया गया जिससे लोगों को गले लगाकर अपने प्यार और स्नेह को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. इसलिए, यह वैलेंटाइन वीक का एक अभिन्न हिस्सा है, जिसे दुनिया भर में सभी उम्र के लोग मना रहे हैं. बच्चों से लेकर बड़ों और बुजुर्गों तक, हर किसी के लिए यह दिन मायने रखता है और अपनों को गले लगाने के लिए तो किसी खास दिन का इंतजार होना ही नहीं चाहिए. 

क्यों मायने रखता है यह दिन
हग डे कहने-सुनने में साधारण लगे लेकिन इसका महत्व बहुत ज्यादा है. यह एक सरल काम है जो प्यार और खुशी से लेकर आराम और सांत्वना तक कई तरह की भावनाओं को व्यक्त कर सकता है. मनोवैज्ञानिक रूप से, गले लगाने से ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है, जिसे अक्सर "लव हार्मोन" कहा जाता है, जो तनाव को कम करने, ब्लड प्रेशर को कम करने और आराम और खुशी की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद करता है. इस काम के लिए एक दिन समर्पित करके, हग डे मजबूत, स्वस्थ संबंधों को बनाए रखने में शारीरिक स्पर्श और भावनात्मक संबंध के महत्व पर जोर देता है.

सम्बंधित ख़बरें

गले लगाना, कम्यूनिकेशन की यूनिवर्शल फॉर्म है जो भाषाओं की सीमा से परे हैय यह उन लोगों के प्रति प्यार और समर्थन दिखाने के महत्व की याद दिलाता है जिनकी हम परवाह करते हैं, न सिर्फ रोमांटिक रिश्तों में बल्कि हर तरह के रिश्ते में - दोस्तों, परिवार के सदस्यों और यहां तक ​​​​कि परिचितों के बीच भी. 

आधुनिक समय की परंपराएं:
आधुनिक समय में, हग डे विभिन्न संस्कृतियों में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है. जोड़े और प्रियजन अपने स्नेह के प्रतीक के रूप में और अपने बंधन को मजबूत करने के लिए गले मिलते हैं. मित्र और परिवार भी उत्सव में भाग लेते हैं, यह एक दूसरे के प्रति अपना स्नेह दिखाने का मौका है. स्नेह की व्यक्तिगत अभिव्यक्ति के अलावा, कई स्कूल, कार्यस्थल और समुदाय ऐसे कार्यक्रमों या गतिविधियों का आयोजन करते हैं जो हग डे के सकारात्मक संदेश को बढ़ावा देते हैं, लोगों को अपने आसपास के लोगों को गले लगाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

खासकर आज की दुनिया में जहां डिजिटल कम्यूनिकेशन ज्यादा प्रचलित है, हग डे शारीरिक उपस्थिति के महत्व और गले लगने से मिलने वाले आराम और खुशी की हार्दिक याद दिलाता है. क्योंकि किसी अपने के स्पर्श से आपको भरोसा और तसल्ली मिलती है.