scorecardresearch

Lemon Price Hike: राजकोट में मेहमानों ने दूल्हे को गिफ्ट किए नींबू, लगातार बढ़ रहीं कीमतें

पिछले काफी दिनों से बाजारों में नींबू के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. जिन्हें देखते हुए कोई नींबूओं का चोरी कर रहा है तो कोई शादियों में नींबू बतौर गिफ्ट दे रहा है.

Lemon Price Hike Lemon Price Hike
हाइलाइट्स
  • नींबू की फसल का उत्पादन हुआ है कम 

  • 400 रुपए/किलो के पार पहुंची कीमत

बढ़ते तापमान और मांग के कारण देश भर में नींबू की कीमतें आसमान छू रही हैं. नींबू के सिर्फ भाव ही नहीं बल्कि स्टैंडर्ड भी बढ़ गया है, तभी तो शादी में गिफ्ट के तौर पर नींबू दिए जा रहे हैं. समाचार एजेंसी एएनआई ने गुजरात के राजकोट में धोराजी से कुछ तस्वीरें साझा कीं, जिसमें लोग दूल्हे को नींबू के पैकेट दे रहे हैं. 

दिनेश नाम के एक मेहमान ने एएनआई के हवाले से कहा, "इस समय प्रदेश और देश में नींबू के दाम काफी बढ़ गए हैं. इस मौसम में नींबू की बहुत जरूरत होती है. इसलिए मैंने नींबू गिफ्ट किया है." अधिकांश खुदरा बाजारों में एक नींबू ₹10 से ₹15 के बीच बेचा जा रहा है, जिसका थोक मूल्य ₹400 प्रति किलो से अधिक है. मांग-आपूर्ति में बड़े पैमाने पर चल रहे अंतर कारण गर्मी के मौसम और रमजान को बताया जा रहा है.

नींबू की फसल का उत्पादन हुआ है कम 

पिछले हफ्ते, राजकोट में नींबू के एक थोक व्यापारी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि वे तीन हफ्ते पहले 60 रुपये प्रति किलो पर नींबू बेच रहे थे, जो अब 200 रुपये प्रति किलो को पार कर गया है, वह भी पीक सीजन में. लेकिन इस बार नींबू की फसल का उत्पादन कम हुआ है और रमजान व तापमान बढ़ने के कारण मांग ज्यादा है. 

नींबू की कीमत ₹200 से ₹400 प्रति किलोग्राम तक है और गर्मी का मौसम अभी शुरू हुआ है. इसके अलावा, पेट्रोल-डीजल पहले ही सातवें आसमान पर है. ऐसे में देखना यह है कि सभी आवश्यक वस्तुओं की कीमतें कहां तक जाती हैं.