scorecardresearch

4 अरब से ज्यादा में बिकी है यह पेंटिंग, बनाया रिकॉर्ड, दो महान चित्रकारों की दोस्ती की निशानी

एक ब्रिटिश पेंटर फ्रांसिस बेकन की एक पेंटिंग हाल ही में इतनी ज्यादा कीमत पर बिकी है कि आप अपने सपने में भी नहीं सोच सकते हैं. जी हां, बेकन की इस पेंटिंग में निलामी में रिकॉर्ड बनाया है.

Lucian Freud painting by Francis Bacon and Francis Bacon (Photograph: Sotheby's and Wikipedia) Lucian Freud painting by Francis Bacon and Francis Bacon (Photograph: Sotheby's and Wikipedia)
हाइलाइट्स
  • बेकन और फ्रायड अच्छे दोस्त थे और कलात्मक प्रतिद्वंद्वी भी.

  • साल 1964 में बेकन ने बनाई थी यह पेंटिंग

आयरिश मूल के ब्रिटिश कलाकार फ्रांसिस बेकन की एक पेंटिंग बुधवार को $52.5 मिलियन यानी 4,14,14,86,125 रुपए में बिकी. अब सवाल है कि आखिर इस पेंटिंग में ऐसा क्या खास था? दलअसल, बेकन ने अपने साथी ब्रिटिश चित्रकार लुसियन फ्रायड की पेंटिंग बनाई थी. 

लंदन को Sotheby's Auction House में बेची गई बेकन की इस पेंटिंग की कीमत एक निलामी रिकॉर्ड है. क्योंकि किसी भी कलाकार की सिंगल पैनल पेंटिंग आज तक इतनी ऊंची कीमत पर नहीं बिकी है. 

अच्छे दोस्त थे बेकन और फ्रायड

ऑक्शन हाउस का कहना है कि 1964 में बनाई गई "लुसियन फ्रायड के पोर्ट्रेट के लिए अध्ययन" पेंटिंग बीसवीं सदी की कला के सिद्धांत के भीतर दो सबसे महत्वपूर्ण चित्रकारों की एक प्रतिष्ठित जोड़ी का उदाहरण है. पेंटिंग में एक बेचैन फ्रायड को दर्शाया गया है जो विकृत चेहरे के साथ बेंच पर बैठे हुए है. 

बेकन और फ्रायड अच्छे दोस्त थे और कलात्मक प्रतिद्वंद्वी भी. कई बार वे एक-दूसरे को पेंट करने के लिए साथ बैठे. बेकन की 1969 की "थ्री स्टडीज़ ऑफ़ लूसियन फ्रायड" 2013 में 142.4 मिलियन डॉलर में बिकी, और 2015 में पिकासो की "द वूमेन ऑफ़ अल्जीयर्स (संस्करण ओ)" द्वारा न चुने जाने तक नीलामी में कला के सबसे महंगे काम का रिकॉर्ड अपने नाम किया. 

बेकन की इस पेंटिंग में तीन पैनल हैं जो कलाकार फ्रायड को एक ही कुर्सी पर बैठे हुए दिखाते हैं लेकिन अलग-अलग एंगल से. साल 1992 में बेकन और 2011 में फ्रायड की मृत्यु हो गई थी. लेकिन इन दोनों कलाकारों का काम आज विरासत से कम नहीं है.