scorecardresearch

मेंटल हॉस्पिटल में बने एक-दूसरे का सहारा, अस्पताल में हुई थी पहली मुलाकात, ठीक होकर रचाई शादी

चेन्नई के इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेंटल हेल्थ किलपॉक में इलाज करवाकर ठीक हुए दो मरीजों ने शादी कर ली है. इन दोनों की पहली मुलाकात मेंटल अस्पताल में ही हुई थी. तभी से महेन्द्रन दीपा का खास ख्याल रख रहे हैं.

मेंटल हॉस्पिटल इन्मेट्स ने रचाई शादी मेंटल हॉस्पिटल इन्मेट्स ने रचाई शादी
हाइलाइट्स
  • मेंटल हॉस्पिटल में ही कर दिया प्रपोज़

  • राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने दिया शगुन

निराशा के अंधेरे पर ज़िंदगी के उजाले की जीत की एक खबर चेन्नई के मेंटल हेल्थ हॉस्पिटल से आई हैं. चेन्नई के इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेंटल हेल्थ किलपॉक में इलाज करवाकर ठीक हुए दो मरीज़ शादी के बंधन में बंध गए. 42 साल के पी महेंद्रन 36 साल की दीपा ने मेंटल हेल्थ इंस्टिट्यूट के कैंपस बने मंदिर में ही शादी रचाई. 

मेंटल हॉस्पिटल में ही कर दिया प्रपोज़
दरअसल महेंद्रन और दीपा दो साल पहले मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं का इलाज करवाने के लिए इंस्टिट्यूट में भर्ती हुए थे. कुछ समय तक चले इलाज के बाद दोनों ठीक हो गए. इसी दौरान महेंद्रन को दीपा बेहद पसंद आ गईं और उन्होंने दीपा को शादी के लिए प्रपोज़ कर दिया. दीपा ने कुछ समय बाद उनका प्रस्ताव स्वीकार कर लिया.

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने दिया शगुन
इस हॉस्पिटल के 228 साल के इतिहास में ये पहला मौका है जब दो पूर्व मरीजों ने यहां शादी रचाई है. इस खास मौके पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एम ए सुब्रमनियन खुद दूल्हे को शगुन का धागा देने पहुंचे. तो वहीं इस खास शादी में राज्य सरकार के मंत्री शेखर बाबू और सांसद दयानिधि मारन भी शरीक हुए.

कुछ यूं हुई थी पहली मुलाकात
महेंद्रन ने पहली मुलाकात को याद करते हुए कहा, "यह तब शुरू हुआ जब मैं डे केयर में काम कर रहा था. मैं मरीजों को सिलाई, मोमबत्ती बनाने, जूट के बैग बनाने आदि में मदद कर रहा था. एक दिन दीपा एक ग्राहक के रूप में वहां आई और वह सभी मरीजों की बहुत अच्छी देखभाल कर रही थी और वह बहुत दयालु और बहुत विनम्र थी जिसने मुझे प्रेरित किया. मैं उसके पास गया और उससे पूछा कि क्या वह मुझसे शादी करेगी. लेकिन उसने स्वीकार नहीं किया और छह महीने के बाद वह अपने परिवार के साथ रहने के लिए वेल्लोर वापस चली गई और मेरी अंतरात्मा मुझसे कहती रही कि वह वापस आएगी और जैसा कि मुझे उम्मीद थी कि हमने बात करना शुरू कर दिया. वह अस्वस्थ थी और मैंने उसकी अच्छी देखभाल की और उसने कबूल किया उसका प्यार मुझे और चाहता था कि हम शादी कर लें."

आसान नहीं था दोनों का सफर
लेकिन इन दोनों के लिए अब तक का सफर आसान नहीं रहा है. दीपा से मिलने से पहले, महेंद्रन को द्विध्रुवी विकार का पता चला था और वह अपने परिवार की संपत्तियों के बारे में चिंताओं और भय से घिरा हुआ था और संपत्ति विवाद के बीच में था. इस बीच दीपा 2016 में अपने पिता की मृत्यु के बाद से अपने परिवार के साथ परेशान चल रही थी.