scorecardresearch

मच्छरों के काटने से हैं दिन-रात परेशान! ये सीरम लगाते ही नहीं रहेगा Mosquitoes का डर, जानें कैसे करता है काम

अगर आप भी अपने आस-पास मच्छरों की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाने के लिए कोई रास्ता ढूंढ रहे हैं तो हम आपके लिए एत ऐसा उपाय लेकर आए हैं, जिसको आजमाने से न सिर्फ मच्छर आपसे दूर भागेंगे बल्कि डेंगू फीवर से भी आप बचे रहेंगे.

mosquito repellent mosquito repellent
हाइलाइट्स
  • मच्छरों का काल है ये सीरम

  • मच्छरों से हैं परेशान तो इसे आज ही आजमाएं

बरसात के बाद मच्छरों की समस्या आम हो जाती है. मच्छरों की वजह से हम में से कई लोग अच्छी नींद भी नहीं ले पाते. दिल्ली में भी इन दिनों डेंगू का कहर जारी है. इस साल अबतक डेंगू के 937 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. हालांकि राहत की बात ये है कि इस साल अबतक डेंगू के कारण किसी भी शख्स की मौत रिपोर्ट नहीं हुई है. अगर आप भी अपने आस-पास मच्छरों की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाने के लिए कोई रास्ता ढूंढ रहे हैं तो जापानी कॉस्मेटिक कंपनी काओ ने मच्छर भगाने वाला एक ऐसा सीरम तैयार किया है, जिसके शरीर पर लगाते ही मच्छर आपकी तरफ देख भी नहीं सकेंगे.

खूब बिक रहा मच्छर भगाने वाला ये सीरम
थाईलैंड में डेंगू बुखार की रोकथाम के लिए जापानी कॉस्मेटिक कंपनी काओ ने एक नया मच्छर भगाने वाला सीरम तैयार किया है. जो मच्छरों से इंसानों की त्वचा को बचाता है. ये सीरम थाइलैंड में खूब बिक रहा है. इस सीरम को लगाने के बाद जैसे ही मच्छर आपकी त्वचा पर काटने के लिए बैठता है, सीरम की गंध सह नहीं पाता और उड़ जाता है. ये डेंगू बुखार के संक्रमण से भी आपको बचाता है. जो इस समय साउथ ईस्ट एशिया में चिंता का विषय बना हुआ है.


डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए सरकारें अभियान चला रही हैं. डेंगू वायरस मुख्यरूप से एडीज एजिप्टी प्रजाति के मादा मच्छरों के काटने से फैलता है. ये मच्छर ज्यादातर मानसून में सक्रिय होते हैं. डेंगू के लक्षण आमतौर पर 2-7 दिनों तक रहते हैं.

डेंगू के लक्षण

1.  5 से 7 दिन तक बुखार होना
2. सिरदर्द होने के साथ साथ मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना
3. आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना
4. शरीर में कमजोरी होना, मुंह का स्वाद खराब होना
5. गले में दर्द, शरीर में रैशेज होना

डेंगू का इलाज

डेंगू के इलाज के लिए अभी तक देश में कोई दवा या वैक्सीन नहीं बनी है. हालांकि, भारत में डेंगू से बचाव के खिलाफ वैक्सीन बनाई जा रही है. ध्यान दें, अपने घर के आसपास पानी इकट्ठा होने न दें और मरीज का कमरा साफ सुथरा रखें. कोशिश करें कि मरीज को वैसे कमरे में रखें जो हवादार हो. शरीर को पूरी तरह से कवर करने वाले कपड़े पहनें. सुनिश्चित करें कि आसपास पानी इकट्ठा ना हो. कूलर का पानी बदलते रहें. पानी को ढक कर रखें. बाहरी पक्षी या या पालतू जानवरों के पानी को नियमित रूप से बदलते रहें.