scorecardresearch

प्रदूषण कम करने के लिए Chhatrapati Shivaji Maharaj International Airport की पहल! बेड़े में 45 इलेक्ट्रिक गाड़ियों को किया शामिल

आने वाले दिनों में मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तस्वीर बदलने वाली है. एयरपोर्ट ने 45 इलेक्ट्रिक गाड़ियों को शामिल किया है. शिवाजी एयरपोर्ट की तरफ से ये फैसला कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए लिया गया है.

मुंबई के CSMIA ने अपने बेड़े में 45 ई-गाड़ियों को शामिल किया (Twitter/CSMIA) मुंबई के CSMIA ने अपने बेड़े में 45 ई-गाड़ियों को शामिल किया (Twitter/CSMIA)

देश में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. ऐसे में प्रदूषण की वजह से देश में लोगों के बीमार पड़ने के मामले भी बढ़ रहे हैं. कई शहर ऐसे हैं, जहां पर सांस लेना मुश्किल हो रहा है. प्रदूषण बढ़ने का एक कारण गाड़ियों की बढ़ती संख्या भी है. गाड़ियों से पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है. इस तरह के प्रदूषण से बचने के लिए लोगों से ई-गाड़ियां खरीदने की अपील की जा रही है. इसको लेकर मुंबई में छत्रपति महाराज एयरपोर्ट ने एक विशेष पहल की गई है.

शिवाजी एयरपोर्ट की पहल-
देश की आर्थिक राजधानी कहा जाने वाला शहर मुंबई भी प्रदूषण की चपेट में है. मुंबई का एयर क्वालिटी इंडेक्स दिन प्रति दिन गिरते जा रहा है. शहर के लोगों को साफ हवा में सांस लेना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में प्रदूषण को कम करने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है. ऐसे में प्रदूषण को रोकने के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने नेट जीरो मिशन के तहत अपने कंबस्शन पावर्ड गाड़ियों को ई-वेहिकल्स से रिप्लेस करने की मुहिम शुरू की है.

45 ई-वाहन लाए गए-
छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशन एयरपोट के नेट जीरो मिशन का  मुख्य उद्देश्य हवाई अड्डे पर होने वाले प्रदूषण को कम करना है. जिसके तहत फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता को कम करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरह से एक कोशिश की गई है. अथॉरिटी ने 45 ई-वाहनों को फॉसिल फ्यूल वाली गाड़ियों से रिप्लेस कर दिया है. इस मुहिम को आगे बढ़ाने का कारण कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करना है. आने वाले दिनों में शिवाजी एयरपोर्ट पर इस्तेमाल होने वाली सभी गाड़ियों को ई-वाहनों से रिप्लेस किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: