scorecardresearch

Inspiring Story: माउंटेनियरिंग कोर्स पूरा करने वाली पहली महिला कैडेट बनी शालिनी सिंह

शालिनी सिंह उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र में माउनटेनियरिंग कोर्स पूरा करने वाली भारत की पहली महिला एनसीसी कैडेट बन गई हैं. सीनियर विंग एनसीसी कैडेट ने कोर्स पूरा करने के लिए ड्रिंग घाटी (Dring valley) में बर्फ से ढके पहाड़ों के माध्यम से 15,400 फीट की चढ़ाई की.

Shalini Singh (Photo: Rajeev Mullic/Twitter) Shalini Singh (Photo: Rajeev Mullic/Twitter)

शालिनी सिंह ने उत्तराखंड में हिमालयी क्षेत्र में माउनटेनियरिंग कोर्स पूरा करने वाली भारत की पहली महिला एनसीसी कैडेट बनकर इतिहास रच दिया है.

अनिवार्य बुनियादी पर्वतारोहण पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, शालिनी को 67 यूपी बटालियन में भर्ती कराया गया. कथित तौर पर, उसने 26 अप्रैल को अपना महीने भर का कोर्स शुरू किया था.इससे भी अधिक गर्व करने वाली बात यह है कि मिशन के लिए गठित 45 एनसीसी कैडेटों की टीम में शालिनी एकमात्र महिला कैडेट थीं. सीनियर विंग एनसीसी कैडेट ने कोर्स पूरा करने के लिए ड्रिंग घाटी (Dring valley) में बर्फ से ढके पहाड़ों के माध्यम से 15,400 फीट की चढ़ाई की.

और लोग हों प्रेरित
बर्फ से ढकी यह चोटी ड्रिंग घाटी में 15,400 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और इसे बेहद दुर्गम माना जाता है. 67 यूपी बटालियन एनसीसी लखनऊ के कमांडेंट कर्नल पुनीत श्रीवास्तव ने आवश्यक सुविधाएं और विशेष प्रशिक्षण देकर उनके प्रयासों को और प्रमुखता दी. टीम ने 26 अप्रैल से 6 मई तक टेकला, उत्तरकाशी में ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरा किया. शालिनी ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि महीने भर के कोर्स को उप-शून्य (-14 डिग्री सेल्सियस) तापमान से कम तापमान में चरम स्थितियों में पूरा करने की जरूरत है. उन्होंने आगे कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनका काम अन्य लड़कियों को भविष्य में इस तरह के कार्यों को करने के लिए प्रेरित करेगा.