scorecardresearch

PM मोदी के जन्मदिन के मौके पर बांदा के दो लाख बच्चों ने निकाली पानी बचाने की रैली...लगाए जल ही जीवन है के नारे

पीएम मोदी के जन्मदिन पर जल बचाने के लिए लोगों ने एक अभियान चलाया. इसमें 2 लाख छात्र शामिल हुए. PM मोदी भी बुंदेलखंड में पानी के संकट को लेकर बेहद गंभीर रहते थे.

जल संरक्षण अभियान जल संरक्षण अभियान
हाइलाइट्स
  • पानी संकट को लेकर गंभीर है सरकार

  • दो लाख बच्चों ने लिया हिस्सा

यूपी में PM मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य पर UP सरकार ने सेवा पखवाड़ा मनाया. उसी क्रम में बांदा में "जल संचय जीवन संचय अभियान" के तहत करीब ढाई लाख बच्चों ने जिले में हो रही बारिश की एक-एक बूंद सहेजने के लिए जिला प्रशासन ने एक जागरूकता रैली निकाली, जिसका उद्देश्य है कि बारिश की बूंदों को कैसे बचाया जाए? कैसे स्टोर कर आगे आने वाली भविष्य के लिए उपयोगी हो सकें. इसके लिए जिले के लोगो को जागरूक किया गया. रैली के माध्यम यह अपील की गई कि खेत का पानी खेत मे, तालाब का पानी तालाब में, कुओं का पानी कुओं में रोका जा सकता है, क्योंकि जल ही जीवन है, जिससे आगे आने वाली पीढ़ी के काम आ सकें. उसी क्रम में "जल ही जीवन थीम" के तहत लाखो स्टूडेंट्स ने रैली निकाल लोगों को जागरूक कर रिकार्ड बनाया. बांदा में गांव से लेकर शहरों तक 'CATCH THE RAIN' के नारों से गूंज उठी. इस कार्यक्रम में जिले के सरकारी स्कूलों के छोटे से लगाकर बड़े बच्चों ने हिस्सा लिया. एक चेन बनाकर गांव से लेकर शहर तक जागरूक किया गया. साथ ही डीएम के निर्देश पर पूरे जिलों में अलग-अलग इलाको में अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर ग्रामीण इलाकों में जागरूक करने का कार्य किया गया.

पानी संकट को लेकर गंभीर है सरकार
रैली में हिस्सा ले रहे जल योद्धा उमाशंकर पांडेय ने कहा कि जल ही जगदीश है. जल है तो कल है. PM मोदी भी बुंदेलखंड में पानी के संकट को लेकर बेहद गंभीर रहते थे. उसी क्रम में डीएम अनुराग पटेल ने लोगो को जागरूक करने के लिए यह जल यात्रा निकाली है. इसका उद्देश्य है कि बारिश की बूंदों को रोकना है. चाहे खेत मे रोको, जंगल मे रोको, नदी में रोको, कुआ में रोको चाहे गांव से लगाकर तालाब में रोको लेकिन रोको. मतलब जल संरक्षण करना, जो हमारे परम्परागत जल स्रोत हैं उनको बचाना. आने वाली पीढ़ी को संदेश दिया जा रहा है कि भविष्य में पानी को रोकना है, बचाना है, ये हजारों लाखों बच्चो ने लोगो को जागरूक किया है. यदि एक बच्चा भी एक दिन में 2 लीटर पानी बचाएगा तो बांदा में लाखों लीटर पानी बचाया जा सकता है, जो देश मे ऐसी पहला रिकॉर्ड है. ये जल पर्व है इसमें सबको बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए, क्योंकि पानी को बनाया नही जा सकता, सिर्फ इसे बचाया जा सकता है. पू

दो लाख बच्चों ने लिया हिस्सा
इसमें प्रतिदिन कोई न कोई कार्यक्रम किये गए. उसी क्रम में सफाई, रक्तदान के बाद जल जीवन मिशन के अंतर्गत जल यात्रा निकाली गयी, जिसमें करीब 1925 स्कूलों के 2 लाख 22 हजार छात्रों ने 4000 KM चलकर जल यात्राएं की हैं. ये सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व इंटर कॉलेज के बच्चो ने जल यात्रा के पहले जल गोष्ठी की, जिसमें स्कूल के प्रिंसिपल ने इन्हें जल संचय के बारे में बताया, उसके बाद जल यात्रा निकाली गई. जिले के 8 ब्लॉक्स में जल यात्रा निकाली गई, जिसमें लोगो को जागरूक किया जा रहा है कि बारिश की एक एक बूंद को कैसे रोका जाए. खेत मे मेढ़ बनाकर, तालाब व कुओं के माध्यम से रोका जा सकता है, पुरानी जल प्रणालियां नदी, तालाब, झील तालाब को कब्जे से मुक्त रखकर उनमें बारिश के पानी को रोकने का काम किया जा सकता है. पुराने जल स्रोतों को जीवित रखने के लिए लोगो को जागरूक किया गया है. आने वाले भविष्य में यही पानी लोगों के काम आ सकेगा. 

(बांदा से सिद्धार्थ गुप्ता की रिपोर्ट)