scorecardresearch

Top Haunted Places of India: ये हैं देश की कुछ सबसे ‘भूतिया’ जगहें, जाने की भूल न करें    

1825 में कुलधरा के सभी ग्रामीणों के साथ-साथ आसपास के 83 अन्य गांवों के लोग अचानक गायब हो गए थे, उनके ठिकाने के बारे में किसी को आज तक पता नहीं चला है. ऐसा कहा जाता है कि वहां के राजा को गांव की एक लड़की से प्यार हो गया था और उन्होंने पूरे गांव पर भारी टैक्स लगाने की धमकी दी थी. जिसके बाद लड़की के सम्मान में सभी ने गांव छोड़ दिए थे.

Top Haunted Places of India Top Haunted Places of India
हाइलाइट्स
  • भानगढ़ का किला भूतिया जगहों में टॉप पर माना जाता है

  • बेगुनकोडोर रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में स्थित है

भारत में कई सारी खूबसूरत जगहें हैं, लेकिन इनमें से कुछ ऐसी भी हैं जो आपके मन में कभी न खत्म होने वाला डर पैदा कर सकती हैं. इन्हें हम ‘हॉरर प्लेस’ या ‘हॉन्टेड जगहों’ के नाम से जानते हैं. हालांकि,आज के समय में भूत-प्रेत की कहानियों पर यकीन करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है. कुछ लोग इसपर यकीन नहीं करते हैं, वहीं कुछ लोगों का मानना है कि अगर भगवान हैं भूत प्रेत भी हैं. देश में कई सारे ऐसे किले भी हैं जिनमें भुतिया गतिविधियां सामने आ चुकी हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही भूतिया जगहों के बारे में बताने वाले हैं-

1. भानगढ़ का किला, राजस्थान 

भानगढ़ का किला के बारे में आखिर कौन नहीं जनता है? ये भारत की सबसे भूतिया जगहों में टॉप पर माना जाता है. यह दशकों से भारत की सबसे हॉन्टेड जगह का पर्याय बन चुका है. आपको बता दें, भानगढ़ राजस्थान के अलवर क्षेत्र में स्थित एक छोटा सा गांव है. यह राजस्थान में अलवर जिले के राजगढ़ नगरपालिका में स्थित है.

ऐसा कहा जाता है कि भानगढ़ का ये किला विजिटर्स के बीच एक अजीब संदेह और चिंता की भावना पैदा करता है. लोककथाओं और अफवाहों की मानें तो कई लोग इस किले में में जाकर लापता हो गए हैं. इन लोककथाओं ने ही इस जगह की लोकप्रियता को बढ़ाया है.

2. बेगुनकोडोर रेलवे स्टेशन, पश्चिम बंगाल 

बेगुनकोडोर रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में स्थित है. दशकों पहले, यात्रियों ने इस स्टेशन पर आना छोड़ दिया था, जिसके बाद इसे रेलवे रिकॉर्ड में हॉन्टेड रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है. स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि कई बार उन्हें यहां एक सफेद साड़ी में लिपटी महिला सुनसान रेलवे ट्रैक पर चलते हुए नजर आती है. हालांकि सरकार ने इन अफवाहों को निराधार बताया.  42 साल तक बंद होने के बाद 2009 में इसकी सेवाएं फिर से शुरू की गईं.

3. कुलधरा गांव, राजस्थान 

राजस्थान निश्चित रूप से सुनसान भूतिया गांवों और कस्बों का गढ़ माना जाता है.  कुलधरा गांव जैसलमेर के पास स्थित है और मूल रूप से यहां पालीवाल ब्राह्मणों का निवास था. 1825 में कुलधरा के सभी ग्रामीणों के साथ-साथ आसपास के 83 अन्य गांवों के लोग अचानक गायब हो गए थे, उनके ठिकाने के बारे में किसी को अता पता नहीं है. ऐसा कहा जाता है कि वहां के राजा को गांव की एक लड़की से प्यार हो गया था और उन्होंने पूरे गांव पर भारी टैक्स लगाने की धमकी दी थी. कन्या के सम्मान की रक्षा के लिए कुलधरा और आसपास के क्षेत्रों के मुखिया ने अपने गांवों को त्याग दिया और उस जमीन को अनंत काल तक खाली रहने का श्राप दिया था . तब से वो जगह एकदम खाली है. 

4. मालचा महल, दिल्ली 

मालचा महल दिल्ली की सबसे भूतिया जगह है. बताया जाता है कि इसका इतिहास इतिहास 700 साल पुराना है. इसे फिरोजशाह तुगलक ने  बनवाया था. कुछ समय बाद  यहां अवध के नवाब वाजिद अली की परपोती बेगम विलायत महल अपने बेटे साइरस राजा महल और अपनी बेटी शकीना महल के साथ रहने लगी थी. हालांकि, कुछ साल पहले ही  बेटे साइरस की मौत के बाद ये सुनसान हो गया है. ये महल जंगलों के बीच में है. ये महल चाणक्यपुरी स्थित 'बुद्ध जयंती पार्क' के पीछे और 'दिल्ली अर्थ स्टेशन' के पास ही है. 

5. लंबी देहर माइन्स, उत्तराखंड 

लंबी देहर माइन्स उत्तराखंड में मसूरी के बाहरी इलाके में स्थित हैं. कई ट्रक दुर्घटनाओं और सुरक्षा चूक के बाद कुछ साल पहले क्षेत्र में खदानों और चूने की खदानों को बंद कर दिया गया था. ऐसा माना जाता है कि उस क्षेत्र में 50,000 मजदूर रहते थे लेकिन कई की मौत हो गई. जिसका कारण फेफड़ों की बीमारी बताया जाता है.