scorecardresearch

प्राकृतिक सुंदरता और शांति के लिए जाने जाते हैं हिमाचल प्रदेश ये गांव, यहां देखें पूरी लिस्ट

हिमाचल प्रदेश में कुछ खूबसूरत गांव हैं, जो आपको शहरी जीवन की हलचल से बचने में मदद करेंगे. यहां आपको प्राकृतिक सुंदरता के नजारे देखने को मिलेंगे.

हिमाचल प्रदेश हिमाचल प्रदेश
हाइलाइट्स
  • शांत वादियों में समय बिताने के लिए जाएं हिमाचल के गांव

हिमाचल प्रदेश अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है, जिसमें बर्फ से ढके पहाड़, हरे भरे जंगल और बहती नदियां और धाराएं शामिल हैं. यह उन लोगों के लिए बहुत पसंद किए जाने वाले वेकेशन डेस्टिनेशन में से एक है जो ट्रैकिंग का आनंद लेते हैं और शांत वादियों में समय बिताना चाहते हैं. 

शिमला, मनाली और कुल्लू जैसी जगहें अक्सर पर्यटकों से भरी रहती हैं. हालांकि, इस राज्य में कुछ खूबसूरत गांव हैं, जो आपको शहरी जीवन की हलचल से बचने में मदद करेंगे.

नाको

नाको एक गांव है भारत और चीन के बीच की सीमा पर स्थित स्वच्छ पहाड़ी हवा के साथ एक झील के किनारे बसा. साल का कोई भी समय इस जगह की यात्रा करने के लिए एक अच्छा समय है, लेकिन यहां  सर्दियों के समय जाना और ज्यादा सुखद अहसास है. इस दौरान यहां पहाड़ बर्फ से ढके होते हैं. गर्मियों में, आप झील का आनंद ले सकते हैं. 

किब्बर

किब्बर सुंदर स्पीति घाटी में स्थित है. यहां आप हिमालयी भेड़ियों, आइबेक्स, हिम तेंदुए और तिब्बती ऊनी खरगोश जैसे पहाड़ी जानवरों को देख सकते हैं. आप गोम्पा तक ट्रेक कर सकते हैं, स्पीति घाटी में सबसे बड़ा मठ, जो केवल चार किलोमीटर दूर है यहां भी आप जा सकते हैं. आप किब्बर की यात्रा केवल जून से अक्टूबर तक ही कर सकते हैं.

कल्पा

किन्नौर जिले में नदी के किनारे बसा कल्पा शहर एक आश्चर्यजनक स्थान के रूप में जाना जाता है. कल्पा प्रकृति से घिरे और बहुत ही शांत वातावरण के साथ, हाइलैंड्स में कुछ शांति और शांति चाहने वाले के लिए जाना जाता है.

मलाणा

यहां प्राकृतिक सुंदरता, बारीक नक्काशीदार मंदिर, और देव टिब्बा और चंद्रखानी चोटियों के नज़ारे सभी हैं. इस ऐतिहासिक गांव को मलाणा कहा जाता है ,जो पर्यटकों के लिए एक छुट्टी बिताने के लिए एक सुंदर जगह है.

ये भी पढ़ें :