scorecardresearch

train engine stolen in bihar: बिहार में चोरों ने पहले सुरंग खोदी फिर रेल इंजन को ही कर दिया गायब, जानिए पूरा मामला 

बिहार में चोरों ने एक बार फिर ऐसी करतूत की है जिसे सुनकर आप प्रशासन पर सवालिया निशान खड़ा करने लगेंगे. इस बार चोरों ने सुरंग खोदकर बरौनी के गरहरा यार्ड से रेल के एक पूरे इंजन को ही गायब कर दिया है.

ट्रेन इंजन (फाइल फोटो) ट्रेन इंजन (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • बरौनी के गरहरा यार्ड में इंजन था खड़ा

  • मुजफ्फरपुर में कबाड़ की दुकान से इंजन के पुर्जे बरामद

  • पुलिस ने तीन लोगों को लिया हिरासत में 

बिहार में चोरों ने एक बार फिर ऐसी करतूत की है जिसे सुनकर आप प्रशासन पर सवालिया निशान खड़ा करने लगेंगे. इस बार चोरों ने सुरंग खोदकर बरौनी के गरहरा यार्ड से रेल के एक पूरे इंजन को ही गायब कर दिया है. इससे पहले चोरों ने रोहतास में लोहे का पांच सौ टन वजनी पुल को ही चुरा लिया था. पुलिस के मुताबिक मुजफ्फरपुर में एक कबाड़ की दुकान से बरामद किए गए कई बैग में ट्रेन के इंजन के पुर्जे भरे हुए मिले हैं. पटना पुलिस ने गुरुवार को कहा कि चोरों का गिरोह बिहार में डीजल व पुरानी ट्रेनों के इंजन को चुरा रहा है. स्टील के पुलों को तोड़ रहा है, इससे पुलिस परेशान है. पुलिस के मुताबिक पिछले सप्ताह बरौनी के गरहारा यार्ड में मरम्मत के लिए लाए गए ट्रेन के पूरे डीजल इंजन को एक गिरोह ने चुरा लिया था. चोरों ने इंजन को चुराने के लिए सुरंग खोद डाली थी. गिरोह ने एक बार में कुछ पुर्जे चुराकर इसे हासिल किया. पहली खोज तब हुई जब पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया और उनकी सूचना के आधार पर उन्होंने मुजफ्फरपुर की प्रभात कॉलोनी स्थित एक कबाड़ के गोदाम से इंजन के पुर्जों की 13 बोरियां बरामद कीं. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि हैरान करने वाली बात यह थी कि हमने यार्ड के पास एक सुरंग का पता लगाया, जिसके माध्यम से चोर आते थे और इंजन के पुर्जों को चुरा लेते थे और उन्हें बोरियों में भरकर ले जाते थे. रेलवे अधिकारी इससे पूरी तरह अनभिज्ञ थे. 

पूर्णिया विंटेज मीटर गेज स्टीम इंजन को ही बेच दिया था
आपको बता दें कि हाल ही में पूर्णिया जिले में ठगों ने एक पूरे विंटेज मीटर गेज स्टीम इंजन को ही बेच दिया, जो सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए स्थानीय रेलवे स्टेशन पर तैनात था. जांच के दौरान, पुलिस ने पाया कि एक रेलवे इंजीनियर ने समस्तीपुर डिवीजन के डिवीजनल मैकेनिकल इंजीनियर द्वारा जारी किए गए एक जाली पत्र के आधार पर क्लासिक स्टीम इंजन को बेच दिया था. 

अररिया जिले में सीताधार नदी पर एक लोहे के पुल का ताला खोल दिया 
एक अन्य चोर गिरोह ने अररिया जिले में सीताधार नदी पर एक लोहे के पुल का ताला खोल दिया है. जिससे पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करने और उसकी सुरक्षा के लिए एक कांस्टेबल तैनात करने के लिए मजबूर होना पड़ा. पलटनिया पुल, जैसा कि क्षेत्र में लोकप्रिय है, फारबिसगंज शहर को रानीगंज से जोड़ता है. अररिया का एक और शहर से लोहे के कुछ एंगल और पुल के अन्य महत्वपूर्ण हिस्से गायब पाकर पुलिस परेशान है. फारबिसगंज थाना प्रभारी निर्मल कुमार यादवेंदु ने गुरुवार को बताया कि हमने पुल की सुरक्षा के लिए एक कांस्टेबल तैनात किया है, ताकि यह सुरक्षित रहे. पुलिस अधिकारी ने कहा कि हमने लोहे के पुल के कुछ हिस्सों को चुराने के लिए अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज की है और जांच जारी है. आपको बता दें कि इस साल अप्रैल में, लुटेरों ने लगभग 500 टन वजनी 45 साल पुराने स्टील के पुल को दिन के समय तोड़कर बेच दिया. जिसमें सिंचाई विभाग के अधिकारियों के शामिल होने का आरोप लगा था. बाद में पुलिस ने इस मामले में जल संसाधन विभाग के एक सहायक अभियंता समेत आठ लोगों को गिरफ्तार किया. उनके इकबालिया बयान के आधार पर पुलिस ने कबाड़ सामग्री बरामद की.