scorecardresearch

इस जानलेना मच्छर के काटने से शख्स के हुए 30 ऑपरेशन, 4 हफ्ते तक कोमा में भी रहा

हर साल लाखों लोग मच्छरों के काटने की वजह से बीमार होते हैं. बड़ी संख्या में लोगों की मौत भी हो जाती है. जर्मनी में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां टाइगर मच्छर के काटने पर सेबेस्टियन नामक 27-वर्षीय शख्स के 30 ऑपरेशन हुए और वह 4 हफ्ते तक कोमा में भी रहा.

Man Undergoes 30 Surgeries all because of a mosquito bite Man Undergoes 30 Surgeries all because of a mosquito bite
हाइलाइट्स
  • 27-वर्षीय शख्स के 30 ऑपरेशन हुए.

  • मच्छर के काटने के बाद मौत भी हो सकती है.

  • मच्छरों पर मौसम का असर भी नहीं होता.

क्या आपने सोचा है, एक छोटा मच्छर किसी इंसान के लिए इतना खतरनाक हो सकता है कि जान पर बन आए. जीहां टाइगर मच्छर ने जर्मनी के एक शख्स की हालत इतनी खराब कर दी कि उसके 30 ऑपरेशन करने पड़े और वो शख्स 4 हफ्ते तक कोमा में रहा. टाइगर मच्छर (एडिज) के काटने पर जर्मनी में सेबेस्टियन नामक 27-वर्षीय शख्स के 30 ऑपरेशन हुए और वह 4 हफ्ते तक कोमा में भी रहा. खबरों की मानें तो टाइगर मच्छर के काटे जाने से सेबेस्टियन के खून में जहर फैल गया था, जिसके बाद उसका लंग फेल हो गया. 

टाइगर मच्छर से कौन-कौन सी बीमारी हो सकती है?
टाइगर मच्छर इंसानों में यैलो फीवर, डेंगू, चिकनगुनिया और जीका जैसे वायरस पहुंचा सकते हैं. ये मच्छर दिन में काटता है और इसके बाद इसका जहर शरीर में घुलने लगता है, जिससे बुखार आता है.

जानलेवा होता है टाइगर मच्छर का डंक

इसके एक डंक में 20 बीमारियां होती हैं. यह 15 मिनट में 20 बार डंक मार सकता है.  इसके खतरनाक लक्षणों को देखते हुए ही एशियन टाइगर नाम दिया गया है. इस प्रजाति के मच्छरों पर मौसम का असर भी नहीं होता. इस मच्छर के शरीर पर सफेद लाइनें होती हैं और तनकर खड़ा होता है। इसके चलते इसे टाइगर मच्छर भी बोलते हैं. अगर आपने कपड़े भी पहन रखें हैं, तो भी ये मच्छर आपको डंक मार सकते हैं.

क्या होते हैं लक्षण

चेहरे, पेट, पैरों पर सूजन आना, तेज गति से सांस फूलना, शरीर पर लाल लाल दाने होना और बाद में चपके का रूप ले लेना आदि टाइगर मच्छर के काटने के बाद के लक्षण हैं.

यह बरतें सावधानी
- अपने बाथरूम, किचन का पानी ढककर रखें.
- कूलर की टंकी से पानी खाली कर दें.
- जलभराव न होने दें, है तो मिट्टी का तेल छिड़क दें.
- दिन-रात पूरी आस्तीन के कपड़े पहन कर रखें.
- मच्छरदारी, मच्छररोधी कॉइल का इस्तेमाल करें.