scorecardresearch

Singer Traffic Sub Inspector: ट्रैफिक नियमों के बारे में गाकर जागरूक कर रहे हैं भूपेंद्र सिंह, सब-इंस्पेक्टर अब तक लिख चुके 40 से ज्यादा गाने 

पुलिस और खाकी वर्दी का रोब ही ऐसा है आज भी लोग उन्हें देखकर दूर से गायब हो जाते है. लेकिन चंडीगढ़ के एक सब-इंस्पेक्टर हैं जो लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में गाकर जागरूक करते हैं.

Singer Traffic Sub Inspector Singer Traffic Sub Inspector
हाइलाइट्स
  • बचपन से ही गाने का शौक रखते थे भूपेंद्र 

  • ट्रैफिक नियमों पर 40 से ज्यादा गाने लिख चुके भूपेंद्र 

वैसे तो स्मार्ट सिटी चंडीगढ़ पूरी तरह से हाईटेक है और कोई भी आम आदमी चंडीगढ़ पहुंचता है तो खुद-ब-खुद सारे नियमों की पालना करना शुरू कर देता है. ट्रैफिक नियमों की पालना के लिए चंडीगढ़ के हर चौक चौराहे बाजार और मार्केट में पुलिसकर्मियों को ड्यूटी में तैनात देखेंगे. पर आज हम आपको तस्वीरों में एक ऐसे 55 साल के सब - इंस्पेक्टर से मिलवाने जा रहे हैं जिनका ट्रैफिक नियमों को लोगों के प्रति जागरूक करने का तरीका अनोखा और निराला है. जी हां भूपेंद्र सिंह गाने और म्यूजिक के जरिए लोगों के अंदर ट्रैफिक नियमों, गलत पार्किंग, होंकिंग यानी की हॉर्न और प्रदूषण के प्रति लोगों को सजग और जागरूक करते रहते हैं.

बचपन से ही गाने का शौक रखते थे भूपेंद्र 

भूपेंद्र सिंह ने बताया कि बचपन से उन्हें गाना गाने और लिखने का शौक था लेकिन शौक को असली दिशा तब मिली जब कुछ साल पहले एक सड़क दुर्घटना में एक जवान लड़के की जान चली गई. उस घटना ने भूपेंद्र सिंह को अंदर तक हिला दिया और उसके बाद भूपेंद्र सिंह ने उस घटना को गाने का रूप और आकार दे दिया चंडीगढ़ के हर चौक चौराहे बाजार मार्केट में भूपेंद्र सिंह हाथों में तख्तियां और पम्फ्लेट्स लेकर लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक करवाने में लग गए.

ट्रैफिक नियमों पर 40 से ज्यादा गाने लिख चुके भूपेंद्र 

भूपेंद्र सिंह ने बताया कि धीरे-धीरे बचपन का जो शौक था उसे दिशा मिल गई और उन्होंने लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए गाने गाना और लिखना शुरू कर दिया. भूपेंद्र सिंह बताते हैं कि वह अब तक लगभग 40 से ज्यादा ट्रैफिक नियमों पर गाने लिख चुके हैं उसमें चाहे रेड लाइट जंप हो रॉन्ग पार्किंग हो पर्यावरण संरक्षण हो, प्रदूषण हो या फिर honking हो... 

वहीं चंडीगढ़ के आम निवासी भी भूपेंद्र सिंह की इस मुहिम से अपने आप को कनेक्ट कर पाते हैं. आम लोगों ने बताया कि आज के इस दौर में युवा है वह गाने और म्यूजिक का शौक रखते हैं और जिस तरह से भूपेंद्र सिंह अपने लिरिक्स के जरिए एक संदेश पहुंचाते हैं वह संदेश लोगों में जागरूकता फैलाता है.