scorecardresearch

अगर ऊब गए हैं दिल्ली-NCR की गर्मी से और चाहते हैं सुकून तो आज ही करें ट्रिप प्लान, 5000 रुपए के बजट में घूम आएंगे ये हिल स्टेशन

अगर आप काम कर-कर के ऊब चुके हैं तो इस वीकेंड पर बनाएं घूमने का प्लान. बस अपना बैग करें पैक और पहुंच जाएं उत्तराखंड की इन जगहों पर.

Almora (Photo: Instagram/@kelly_uttarakhand) Almora (Photo: Instagram/@kelly_uttarakhand)
हाइलाइट्स
  • 5,000 रुपए के बजट में घूम सकते हैं ये जगहें

  • इस वीकेंड पर बनाएं प्लान

उत्तराखंड की सुंदरता और अपार शांति के कारण ही इसे देवभूमि के रूप में जाना जाता है. दुनिया भर से लोग यहां घूमने आते हैं. वहीं अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो उत्तराखंड से अच्छा कोई दूसरा वीकेंड गेटवे हो ही नहीं सकता है. खासकर कि इस तपती गर्मी में. 

सबसे अच्छी बात यह है कि उत्तराखंड में कई ऐसे हिल स्टेशन हैं जहां आप 5000 रुपए के सामान्य ट्रेवल बजट में ट्रिप करके आ सकते हैं. जी हां, इसके लिए बस आपको थोड़ी अच्छी प्लानिंग करनी होगी. जैसे लग्जरी होटल की जगह आप लाउंज में रुक सकते हैं. 

इन जगहों के लिए कर सकते हैं ट्रिप प्लान

1. भीमताल- 

भीमताल उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है. जो पूरे साल अपने सुहावने मौसम के लिए जाना जाता है. नैनीताल के पास स्थित भीमताल में चारों तरफ हरियाली के साथ खूबसूरत पहाड़ियां और एक झील है. नौका विहार भीमताल में की जाने वाली सबसे पसंदीदा गतिविधियों में से एक है. आप रॉक क्लाइम्बिंग भी कर सकते हैं. 

2. अल्मोड़ा- 

अल्मोड़ा अपनी समृद्ध विरासत, संस्कृति और सुंदरता के लिए मशहूर है. अल्मोड़ा में कसार देवी, जागेश्वर और कटारमल जैसे कई खूबसूरत और ऐतिहासिक मंदिर हैं. इस जगह में शानदार पहाड़ हैं और यह दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एकदम सही जगह है. आप यहां कई गतिविधियां भी कर सकते हैं, जैसे सूर्योदय और सूर्यास्त देखना. 

3. लैंसडाउन- 

लैंसडाउन से आपको केदारनाथ पर्वत और चौकंभा का सुंदर दृश्य दिखाई देता है. इनके चारों ओर बर्फ पड़ने पर ये पहाड़ियां और भी लुभावनी लगती हैं. यह जगह प्राकृतिक हरियाली, और पक्षियों के भरपूर है. यहां आपको तरोताजा और तनावमुक्त होने का मौका मिलेगा. 

4. रानीखेत- 

रानीखेत को फूलों का स्वर्ग भी कहा जाता है. यहां कई ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं. यहां आप ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग और सफारी का आनंद ले सकते हैं.