scorecardresearch

पर्यावरण संरक्षण के लिए नगर निगम की अनूठी मुहिम, वेस्ट चीजों से तैयार किया गया जोधपुर में वेस्ट वंडर पार्क

जोधपुर में वेस्ट चीजों से एक पार्क तैयार किया गया है, जिसे वेस्ट टू वंडर पार्क का नाम दिया जा रहा है.

Waste Wonder Park Waste Wonder Park
हाइलाइट्स
  • पर्यावरण संरक्षण को लेकर नगर निगम जोधपुर उत्तर ने एक अनूठी पहल की है

  • इस पार्क में नगर निगम ने सिर्फ पुराने समान को नया रूप देने का पर जोर दिया है

पर्यावरण संरक्षण को लेकर नगर निगम जोधपुर उत्तर ने एक अनूठी पहल की है. जिसके तहत नगर निगम ने केरु में अनुपयोगी सामान से वेस्ट टू वंडर पार्क तैयार किया है. नगर निगम उत्तर आयुक्त राजेन्द्र कविया ने बताया कि गार्बेज फ्री सिटी की थीम को ध्यान में रखते हुए अनुपयोगी सामान को उपयोगी बनाने का प्रयास किया गया है. 

नगर निगम ने अपने स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर सुमित माहेश्वरी और स्वच्छ भारत मिशन टीम के साथ मिलकर नगर निगम उत्तर ने एक मॉडल वेस्ट टू वंडर पार्क को डिज़ाइन किया है. इस पार्क में नगर निगम ने सिर्फ पुराने समान को नया रूप देने का पर जोर दिया है. आयुक्त कविया ने बताया कि नगर निगम भविष्य में जोधपुर के आम लोगों के लिए ऐसे पार्क को मॉड्यूल के तौर पर पेश करेगी. जिससे स्वच्छ भारत मिशन के गार्बेज फ्री सिटी में निगम उत्तर अच्छा प्रदर्शन कर सके. 

प्लास्टिक, कांच की बोतलों को किया रियूज

जोधपुर नगर निगम उत्तर की महापौर कुंती देवड़ा परिहार ने बताया की यूज्ड प्लास्टिक बोतलों को पेंट करके गमलों का रूप दिया गया है. वेस्ट कांच की बोतलों से लैंडस्केपिंग करके डिज़ाइनर करविंग की गई है. साथ ही, बेकार पत्थरों को काम में लेकर आकर्षक चित्रकारी बनाई गई है. 

पार्क में लेटेस्ट फिल्मों के डायलॉग को पर्यावरण, स्वच्छ्ता और आगामी योजनाओं को नया आयाम देते हुए यादगार स्लोगन के रूप में प्रस्तुत किया गया है. पार्क में निगम ने बेकार टायरों को गार्डन चेयर व टेबल के रूप में काम में लिया है. पेंट्स के पुराने टिन व प्लास्टिक के डिब्बो से गार्डन के पेड़ों पर कलरफुल लैंप बनाये गए है. एडिबल ऑइल के जार व बांस को कलर करके आकर्षक हैंगिंग गार्डन का कांसेप्ट दिया गया है. पेड़ो पर तरह तरह के जीव जंतुओं की कलाकृतियां बनाई गई हैं. 

(अशोक शर्मा की रिपोर्ट)