scorecardresearch

Mouth Taping trend on TikTok: माउथ टैपिंग ट्रेंड क्या है? विशेषज्ञों ने इसे क्यों खतरनाक बताया है?

माउथ टैपिंग चैलेंज इन दिनों टिक टॉक पर खूब वायरल हो रहा है. हालांकि मेडिकल विशेषज्ञों ने इस ट्रेंड को खतरनाक बताया है. इससे दिल की बीमारी का जोखिम, सीओपीडी और स्ट्रोक जैसे अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

mouth taping mouth taping
हाइलाइट्स
  • माउथ टैपिंग चैलेंज इन दिनों टिक टॉक पर खूब वायरल हो रहा है.

  • होंठ इतने नाजुक होते हैं कि वे चिपक नहीं सकते हैं. अगर किसी व्यक्ति का मुंह बंद कर दिया जाए तो वो बीमार हो सकता है.

टिकटॉक यूजर्स इन दिनों "माउथ टैपिंग" ट्रेंडिंग का हिस्सा बन रहे हैं, लेकिन चिकित्सकों ने इसे खतरनाक बताया है. हालांकि ये पहली बार नहीं है जब टिक टॉक पर ऐसे खतरनाक ट्रेंड वायरल हो रहे हों. इससे पहले डॉक्टरों ने टर्की टीथ ट्रेंड को लेकर एडवाइजरी जारी की थी. 

क्या है माउथ टैपिंग ट्रेंड
इस ट्रेंड में लोग अपने होठों को बंद करके और नाक से सांस लेने की कोशिश करते हैं, लेकिन डॉक्टरों को लगता है कि यह जीवन के लिए खतरनाक हो सकता है. खबर लिखे जाने तक टिकटॉक पर 23 मिलियन से ज्यादा बार #mouthtaping को देखा गया है.

कैसे किया जाता है ये चैलेंज

माउथ टैपिंग में चैलेंजर्स टेप का एक छोटा सा टुकड़ा लेते हैं और इसे अपने होठों पर लगाते हैं. इसमें आमतौर पर मेडिकल-ग्रेड टेप का इस्तेमाल होता है जो त्वचा पर उपयोग किए जाने के लिए बनाए जाते हैं. टिकटॉकर्स का दावा है कि ऐसा करने से उन्हें सोते समय मुंह बंद रखने में मदद मिलती है और नाक से सांस लेने को बढ़ावा देती है. जब आप नाक से सांस लेते हैं, तो यह एक फिल्टर के रूप में कार्य करता है. यह शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है.

क्यों खतरनाक है ये चैलेंज

नाक से सांस लेना एक स्वस्थ आदत है जिसके कई फायदे हैं लेकिन इस तरह मुंह पर टेप लगाकर सांस लेने की कोशिश करना खतरनाक साबित हो सकता है. इससे दिल की बीमारी का जोखिम, सीओपीडी और स्ट्रोक जैसे अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. रात में होंठ बंद करने से ऑक्सीजन की मात्रा कम हो सकती है. होंठ इतने नाजुक होते हैं कि वे चिपक नहीं सकते हैं. अगर किसी व्यक्ति का मुंह बंद कर दिया जाए तो वो बीमार हो सकता है. मैरीलैंड के मेडिकल सेंटर के चिकित्सक डॉ कैथरीन बोलिंग ने इसे टैरिबल आइडिया बताया है. हममें से ज्यादातर लोग नाक से ही सांस लेते हैं लेकिन अक्सर लोग सोते समय अपने मुंह से सांस लेने लगते हैं, इसी आदत को बदलने के लिए लोगों ने माउथ टैपिंग चैलेंज शुरू किया है. अधिकतर लोग जो मुंह से सांस लेते हैं, उन्हें खर्राटे लेने की समस्या हो जाती है.