scorecardresearch

तो इसलिए पब्लिक बाथरूम के दरवाजों में गैप होता है

आपने पब्लिक बाथरूम में ये जरूर गौर किया होगा कि बाथरूम के दरवाजे पूरे नहीं होते. लेकिन इसका मकसद शायद आप नहीं जानते होंगे. इसके पीछे की वजह काफी दिलचस्प है आईये जानते हैं

why-do-public-toilet-doors-have-gaps why-do-public-toilet-doors-have-gaps

जब कभी भी हम कहीं बाहर जाते हैं तो हमें चाहे -अनचाहे पब्लिक बाथरूम का इस्तेमाल करना पड़ता है. मॉल हो या ऑफिस हर जगह के बाथरूम में आपने एक चीज पर जरूर ध्यान दिया होगा वो ये कि इन सभी बाथरूम के दरवाजों में ऊपर और नीचे की तरफ खाली जगह छोड़ी रहती है. आज हम आपको इसके पीछे का साइंटिफिक कारण बताने जा रहे हैं. 

ये साफ करने में आसानी होती है-
 
पब्लिक बाथरूम में ज्यादा लोग आते हैं ऐसे में यहां पर गंदगी भी ज्यादा होती है. इसलिए साफ सफाई को ध्यान में रखते हुए बाथरूम के दरवाजों के बीच खाली स्पेस छोड़ा जाता है ताकि मशीनों के जरिए एक साथ पावरवॉश हो सके. इससे समय और बिजली दोनों की बचत होती है साथ ही कम  मैनपावर में ज्यादा काम हो जाता है. 

इमरजेंसी एक्सेस के लिए- 

पब्लिक बाथरूम में कई तरह के लोग आते हैं , ऐसे में ये ट्रैक करना भी एक टास्क है कि बाथरूम के अंदर कौन है, और मेडिकल इमरजेंसी तो कहीं भी पड़ सकती है. अगर कोई बाथरूम में बोहोश हो जाए या किसी भी तरह की कोई परेशानी आ जाए जिससे किसी शख्स को बाथरूम से बाहर निकालने की नौबत पड़ती है ऐसे वक्त में इस तरह के दरवाजे काफी मददगार साबित होते हैं. 

हादसों को रोकने के लिए- 

पब्लिक प्लेस पर कोई गलत हरकत ना करे इसका भी ध्यान रखना जरूरी होता है. पब्लिक बाथरूम के साथ भी ऐसा ही है. इसलिए भी दरवाजों को इस तरह बनाया जाता है. शराब या किसी तरह का कोई नशा करना पब्लिक प्लेस में गैर कानूनी है इस तरह के हादसों को रोकने के लिए भी ये दरवाजे मददगार साबित होते हैं. 

एयर सर्कुलेशन रहता है बेहतर 

पब्लिक बाथरूम को हर यूज के बाद साफ करना  आसान नहीं है ना ही ऐसा मुमकिन है. ऐसे में बाथरूम की बदबू निकालने के लिए भी दरवाजों की डिजाइनिंग इस तरह से की जाती है.