scorecardresearch

अयोध्या का राम कथा कुंज, मूर्तियां दिखाएंगी श्रीराम के जीवन की झांकी

भारत में राम सिर्फ़ भगवान नहीं हैं. बल्कि राम, भारत की आत्मा में शामिल हैं. युगों-युगों से रामकहानी भारत और भारतवासियों के दिलों में बसी है. और आज अब भारत के लोगों को वही रामकहानी, राम लला के मंदिर में देखने को मिलेगी. राम मंदिर में राम कथा कुंज का निर्माण किया जा रहा है. जहां मूर्तियों के जरिए श्रीराम के जीवन से जुड़े तमाम प्रसंग सजीव हो उठेंगे.

अयोध्या में राम कथा कुंज अयोध्या में राम कथा कुंज
हाइलाइट्स
  • राम कथा कुंज में 120 मूर्तियां

  • मूर्तियों के जरिए दिखाई जाएगी रामायण की झांकी

जल्द ही इस राम कथा कुंज के ज़रिए देश भर के रामभक्तों को एक बार फिर रामायण की कहानी को जानने, समझने और करीब से महसूस करने का मौका मिलने जा रहा है. ये अवसर कहीं और नहीं, बल्कि अयोध्या में श्रीराम जन्म स्थल पर उसी मंदिर में मिलेगा, जिसके बनने का इंतजार सारा देश कर रहा है.

मूर्तियों में रामायण की कहानी-
राम लला के मंदिर में श्रीराम कथा कुंज में मूर्तियां लगाई जाएंगी. जहां दर्शन करके राम भक्तों को अतीत में घटे रामायण के घटनाचक्र को वर्तमान की आंखों से देखने का मौका मिलेगा. ये राम कथा कुंज राम भक्तों के लिए युगों पुराने इतिहास के उस झरोखे की तरह होगा, जिसमें झांककर भक्तों को श्रीराम के जीवन दर्शन को समझ सकेंगे. राम मंदिर में बनने जा रहे राम कथा कुंज में रामकथा का सिलसिला वहीं से शुरू होगा, जहां से रामायण की शुरुआत होती है.

राम कथा कुंज में क्या होगा-
राम कथा कुंज में मूर्तियों के जरिए रामायण को दर्शाया जाएगा. रामकथा कुंज में मूर्तियों के जरिए श्रीराम के बालरूप और उनकी अठखेलियां का अद्भुत दृश्य देखने का मौका भी मिलेगा. बाल्यकाल के बाद भक्तों को राम कथा कुंज में श्रीराम की युवावस्था से जुड़े तमाम प्रसंग देखने को मिलेंगे. दुष्टों का संहार करते श्रीराम की झलक के साथ-साथ भक्तों को यहां सीता स्वयंवर में रावण के मान मर्दन की झलक भी दिखाई देगी. वहीं श्रीराम का धनुष तोड़ना और परशुराम का क्रोध भी राम कथा कुंज में मूर्त रूप में दिखाई देगा. भक्त राम कथा कुंज में जैसे-जैसे आगे बढ़ेंगे, उन्हें श्रीराम के जीवन चरित से जुड़ी तमाम कहानियां देखने को मिलेंगी.
  
राम कथा कुंज में 120 मूर्तियां-
श्रीराम के जीवन से जुड़े ऐसे कितने ही प्रसंगों पर कुल 120 मूर्तियां तैयार की गई हैं. इन प्रतिमाओं को लंबे वक्त से तराशा जा रहा था. पिछले 8 साल से अयोध्या के श्रीराम कारसेवक पुरम में असम से आए मूर्तिकार इन प्रतिमाओं पर काम कर रहे थे. जल्द ही ये अद्भुत मूर्तियां श्रीराम जन्मभूमि के रामकथा कुंज की शोभा बढ़ाएंगी. इनके दर्शन कर यहां आने वाले श्रद्धालु श्रीराम की अद्भुत मूरत मन में बसाकर लौटेंगे.

(अयोध्या से बनबीर सिंह की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: