scorecardresearch

Ayodhya Digitization : अयोध्या के राम कथा संग्रहालय का होगा डिजिटाइजेशन, 3D मैपिंग के जरिए दिखाए जाएगी डिजिटल रामकथा

अयोध्या में मंदिर निर्माण के साथ ही लोगों बढ़ती संख्या को देखते हुए यहां सुविधाएं भी बढ़ाई जा रही हैं. अब यहां रामकथा संग्रहालय में डिजिटल माध्यम से यहां आने वालों को अयोध्या और श्री रामचरित मानस के बारे में विस्तार से बताया जाएगा.

अयोध्या के राम कथा संग्रहालय का होगा डिजिटाइजेशन अयोध्या के राम कथा संग्रहालय का होगा डिजिटाइजेशन
हाइलाइट्स
  • रामकथा संग्रहालय में 40 मिनट तक चलेगा शो

अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या को नया रूप देने की तैयारी है. यूपी सरकार मंदिर को संवारकर लोगों को आकर्षित करने की पूरी कोशिश कर रही है. अब तक यूपी सरकार ने अलग-अलग परियोजनाओं की शुरुआत की है. इसमें सबसे ज्यादा जोर अयोध्या के इतिहास और विरासत को लोगों तक पहुंचाने पर है. इसी के तहत अब रामकथा संग्रहालय का पूरी तरह से डिजिटाइजेशन करने का फैसला योगी सरकार ने किया है.

100 से ज्यादा लोग एक साथ देख सकेंगे शो

रामकथा संग्रहालय में डिजिटल माध्यम से यहां आने वालों को अयोध्या और श्री रामचरित मानस के बारे में विस्तार से बताया जाएगा. इसमें आराम से 100 से ज्यादा लोग एक साथ शो देख  सकेंगे. साथ ही राम कथा और अयोध्या के इतिहास के बारे में यहां पूरी जानकारी मिलेगी. इसके लिए पर्यटन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है. डिजिटल इंटरवेंशन योजना को लागू करने की तकनीकी और अनु औपचारिकताओं को पूरा किया का रहा है. अगले महीने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामकथा संग्रहालय में डिजिटल इंटरवेंशन की योजना का लोकार्पण कर सकते हैं. 

रामकथा संग्रहालय में 40 मिनट तक चलेगा शो 

पर्यटन विभाग की ओर से डिजिटल इंटरवेंशन योजना को तैयार करने में लगभग 1384.17 लाख रुपये खर्च किए गए हैं. इस योजना के  तहत अयोध्या के रामकथा संग्रहालय में 40 मिनट तक शो चलाया जाएगा. ख़ास बात ये है कि इसमें 3D मैपिंग से रामकथा का प्रदर्शन होगा. 

दरअसल, अयोध्या में मंदिर निर्माण के साथ ही लोगों बढ़ती संख्या को देखते हुए यहां सुविधाएं भी बढ़ाई जा रही हैं. संग्रहालय में चार हॉल का निर्माण कराया जा रहा है. ये निर्माण राजकीय निर्माण निगम करवा रहा है. यह संग्रहालय अगले महीने तक तैयार हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें :