scorecardresearch

Saraswati Puja 2024: ज्ञान, बुद्धि और विद्या की देवी की पूजा कल, मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए क्या लगाएं भोग और किन मंत्रों का करें जाप? यहां जानिए 

Basant Panchami 2024: धार्मिक मान्यता के अनुसार बसंत पंचमी के दिन ही मां सरस्वती प्रकट हुई थीं. इस दिन मां शारदे की पूजा-अर्चना करने से ज्ञान और बुद्धि की प्राप्ति होती है.

Saraswati Puja 2024: Saraswati Puja 2024:
हाइलाइट्स
  • मां सरस्वती की पूजा से छात्रों पर बनी रहेगी कृपा

  • 14 फरवरी को सुबह 7 से दोपहर 12:35 बजे तक शुभ मुहूर्त

पूरे देश में 14 फरवरी 2024 को (Basant Panchami) धूमधाम से मनाई जाएगी. बसंत पंचमी से ही बसंत ऋतु की शुरुआत होती है. इस दिन ज्ञान, बुद्धि और विद्या की देवी सरस्वती की पूजा-अर्चना की जाती है. इस बार मां शारदे की पूजा के लिए सर्वार्थ सिद्धि योग, रेवती नक्षत्र और अश्विनी नक्षत्र समेत कई दुर्लभ संयोग बन रहे हैं. 

स्टूडेंट्स जरूर करें पूजा
धार्मिक मान्यता है बसंत पंचमी के दिन ही मां सरस्वती प्रकट हुई थीं. इस दिन मां सरस्वती (Maa Saraswati) की पूजा करने से ज्ञान और बुद्धि की प्राप्ति होती है. यदि आप स्टूडेंट्स (Students) हैं तो इस दिन जरूर आपको मां शारदे की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. 

पूजा के लिए शुभ मुहूर्त
पंचाग के अनुसार पंचमी तिथि 13 फरवरी को दोपहर 2:41 बजे शुरू होगी, जो 14 फरवरी 2024 को दोपहर 12:09 बजे समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार 14 फरवरी को बसंत पंचमी मनाई जाएगी. इस दिन पूजा-अर्चना के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजे से दोपहर 12:35 बजे तक है.

सम्बंधित ख़बरें

राशि के अनुसार कौन सा मंत्र करें जाप
1. सिंहः ऊं मां कमलहास विकासिनी नम:
2. तुलाः ऊं मां हंस वाहिनी नम:
3. कर्कः ऊं मां चन्द्रिका देव्यै नम:
4. कन्याः ऊं मां प्रणवनाद विकासिनी नम:
5. वृश्चिकः ऊं शारदै देव्यै चंद्रकांति नम:
6. मकरः ऊं बुद्धिदात्री सुधा मूर्ति नमः
7. धनुः ऊं जगती वीणावादिनी नम:
8. कुंभः ऊं ज्ञानप्रकाशिनी ब्रह्मचारिणी नम:
9. मेषः ऊं वाग्देवी वागेश्वरी नम:
10. मीनः ऊं वरदायिनी मां भारती नम:
11. वृषभः ऊं कौमुदी ज्ञानदायिनी नम:
12. मिथुनः ऊं मां भुवनेश्वरी सरस्वत्यै नमः

मां शारदे को इन चीजों का लगाएं भोग
1. मां सरस्वती को पीले चावल या केसरी भात का जरूर भोग लगाएं. ऐसा करने से माता रानी बल, बुद्धि और ज्ञान का आशीर्वाद देती हैं. 
2. सरस्वती पूजा के दिन आप मां शारदे को लड्डू का भोग जरूर लगाएं. ऐसा करने से मां सरस्वती के साथ भगवान विष्णु की भी कृपा आप पर बनी रहती है. 
3. सरस्वती पूजा के दिन आप मां शारदे को सूजी और केसर का हलवा का भोग लगा सकते हैं. मान्यता है कि केसर हलवा का भोग लगाने से श्रद्धालु के जीवन से हर परेशानी दूर हो जाती है. 
4. मां सरस्वती को राजभोग बहुत पसंद है. आप सरस्वती पूजा के दिन मां शारदे को पीले रंग का राजभोग अर्पित कर सकते हैं. इससे शिक्षा और कला के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को माता रानी का आशीर्वाद मिलता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.
5. आप सरस्वती पूजा के दिन मां शारदे को मालपुआ का भोग भी लगा सकता है. ऐसा करने से आपके करियर और शिक्षा के क्षेत्र में चली आ रही हर समस्या दूर हो सकती है.