scorecardresearch

काले घोड़े की नाल का यूं करें इस्तेमाल... पैसे और तरक्की के खुल जाएंगे रास्ते

ज्योतिष शास्त्र में हर धातु का महत्व है. सोना, चांदी और तांबा हर धातु किसी न किसी ग्रह से संबंध रखता है. वहीं लोहे को शनिदेव का प्रिय धातु माना जाता है. कहा जाता है कि शनिवार के दिन लोहे की कोई चीज घर नहीं लानी चाहिए. कई बार शनि की पीड़ा से राहत पाने के लिए काले घोड़े की नाल पहनने की सलाह दी जाती है.

काले घोड़े की नाल  (Getty Images) काले घोड़े की नाल (Getty Images)
हाइलाइट्स
  • बीमारी से छुटकारा पाने के लिए

  • परिवार के माहौल को बनाता है सुखमय

ज्योतिष शास्त्र में हर धातु का महत्व है. सोना, चांदी और तांबा हर धातु किसी न किसी ग्रह से संबंध रखता है. वहीं लोहे को शनिदेव का प्रिय धातु माना जाता है. कहा जाता है कि शनिवार के दिन लोहे की कोई चीज घर नहीं लानी चाहिए. कई बार शनि की पीड़ा से राहत पाने के लिए काले घोड़े की नाल पहनने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं काले घोड़ की नाल को किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए ताकि यह हमारे लिए सुख-समृद्धि का कारण बनें.

शनि दोष से मुक्ति के लिए
अगर आपकी कुंडली में शनि दोष है तो सोने वाले बेड के किसी कोने में घोड़े की नाल टांग दें. इसके अलावा, घोड़े की नाल का छल्ला बीच की अंगुली में धारण करने से भी लाभ मिलेगा और शनि दोष से मुक्ति मिलेगी. 

करियर में सफलता के लिए
अगर आपके बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा या फिर करियर में आगे बढ़ने में उसे कोई समस्या आ रही है तो बच्चे को घोड़े की नाल का छल्ला पहना देना चाहिए. ध्यान रहे कि छल्ला शनिवार के दिन ही धारण करें. 

बीमारी से छुटकारा पाने के लिए
अगर परिवार का कोई सदस्य लगातार बीमार रहता है तो घोड़े की नाल से बनी चार कील, सवा किलो उड़द की दाल और एक सूखा नारियल लेकर रोगी के ऊपर से 11 बार उतार दें और उसे किसी नदी में प्रवाहित कर दें. मान्यता है कि ऐसा करने से काफी हद तक बीमारी से छुटकारा मिल जाता है.

परिवार के माहौल को सुखमय बनाने के लिए
काले घोड़े की नाल को मुख्य द्वार पर टांगने से परिवार वालों के बीच प्यार बना रहता है और घर की माहौल भी सुखमय होता है. परिवार के सदस्यों की उन्नति होती है और आपस में प्रेम बढ़ता है. इसके अलावा अगर आप किसी व्यवसाय से जुड़े हैं तो अपने कार्य के स्थान पर काले घोड़े की नाल टांग दें, आपको तरक्की मिलेगी.

आर्थिक समस्याओं से मुक्ति
अगर आप किसी कर्ज में डूबे हैं या फिर किसी अन्य वजह से आपको मानसिक तनाव रहता है तो घर के मुख्य द्वार पर नाल टांग लें. ऐसा करने से कुछ दिनों में ही लाभ मिलना शुरू हो जाएगा और धन प्राप्ति के मार्ग बनने लगेंगे. आप इसे अपने घर की तिजोरी में भी रख सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते.)