scorecardresearch

Vastu Tips: घर में या आस पास है अशोक का पेड़ तो इन नियमों को जरूर जानना चाहिए, नहीं होगी पैसों की कमी

हरे पौध घर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं. साथ ही ताजा ऑक्सीजन और हवा को शुद्ध करने का भी काम करते हैं. लेकिन वास्तु के हिसाब से गलत दिशा में पौधे लगा दिए जाएं तो इसका गलत असर भी पड़ता है.

divine-vastu-tips-Ashoka divine-vastu-tips-Ashoka
हाइलाइट्स
  • अशोक का पौधा शोक यानी दुख को सोख लेता है

  • लेकिन गलत दिशा में होने पर इसके उल्टे प्रभाव पड़ते हैं

पौधे घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. माना ये भी जाता है कि घर के पेड़ पौधों से वास्तु दोष दूर होता है. हिंदू शास्त्रों में भी पेड़ का जिक्र कुछ ऐसा ही मिलता है जिनका इस्तेमाल पूजा पाठ से लेकर घर की सजावट के लिए भी किया जाता है. ऐसा ही एक पेड़ है अशोक. वहीं अशोक का पेड़ जिसको आप सबने सड़क के किनारे लगा हुआ देखा होगा. हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि इस पेड़ को लेकर वास्तु के कुछ नियम है जिन्हें ध्य़ान में रखना जरूरी होता है. आईये जानते हैं 

अशोक के वृक्ष के लाभ

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह पौधा शोक यानी दुख को अपने आप में सोख लेता है. जिससे सभी नकारात्मक ऊर्जाएं दूर हो जाती हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर ये वृक्ष आपके घर के आसपास लगा है तो आपको आसपास दुख और दरिद्रता नहीं आएगी. अशोक का पौधा मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करता है. साथ ही वास्तु दोष भी दूर करता है. 

अशोक के वृक्ष की सही दिशा

ये कहा जाता है कि अशोक का पौधा घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए. लेकिन अगर आप इस वृक्ष को  घर के दरवाजे के बाएं कोने में लगाते हैं तो इससे धन की प्राप्ति होती है. इसके पत्तों का इस्तेमाल किसी भी शुभ काम में किया जाता है . इसे घर के आसपास उत्तर दिशा में ही लगाना लाभकारी माना जाता है. 

अशोक के वृक्ष के उपाय

जिस घर में अशोक का पेड़ होता है वहां सारे काम बड़ी आसानी से पूरे होते हैं. इन घरों में बिना किसी रुकाावट के काम  शुभ तरीके से पूरे होते हैं.  अशोक के पेड़ की जड़ को पूजा स्थल पर रखने से वास्तु दोष दूर होते हैं.