scorecardresearch

Vastu Tips: सावन महीने में तुलसी के साथ घर लाएं ये पौधे, होगी धन की बारिश

सावन के महीने में भगवान शिव की कृपा पाने के लिए भक्त तरह तरह के उपाय करते हैं. ऐसे उपाय हम यहां बता रहे हैं, जिन्हें करने पर भोलेनाथ की कृपा आप पर बनी रहेगी. हम यहां बता रहें है कि वास्तु के अनुसार सावन के महीने में तुलसी के साथ ये चार चार पौधे लगाने से घर में धन-दौलत की वृद्धि होती है.

Vastu Tips For Money Vastu Tips For Money
हाइलाइट्स
  • सावन में बेल का पेड़ लगाने से दूर होता है वास्तु दोष

  • सावन में केले का पौधा लगाने से दूर होती है घर की परेशानियां

सावन का महीना शुरू हो चुका है. सावन के महीने में पेड़-पौधे आसानी से लग जाते है. इसके साथ ही सावन के महीने में पेड़-पौधों का विकास भी काफी बेहतरीन तरीके से होता है. इस महीने घर में कुछ खाज पौधे लगाने से परिवार में समृद्धि के साथ ही धन और वैभव का भी विकास होता है. ऐसे ही पौधों के बारे में वास्तु शास्त्र में विस्तार में बताया गया है लेकिन हम आपके लिए कुछ पौधे लेकर आये है. जिन्हें सावन के महीने में घर में लगाने से धन की वृद्धि होती है. 

तुलसी का पौधा: वास्तु शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में तुलसी का पौधा घर में लगाने से धन की वृद्धि होती होती है. दरअसल मान्यता है कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न रहती है. इसके साथ ही उनकी कृपा हमेशा परिवार पर बनी रहती है. 

बेल का पेड़: बेल भगवान शिव का पसंदीदा फल हैं. इतना ही नहीं बेल के पेड़ की पत्तियां भोलेनाथ को अर्पित करने पर काफी प्रसन्न होते है. वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बेल का पेड़ लगाने पर घर के वास्तु दोष मिट जाते है. इसके साथ ही इसे लगाने पर घर में सुख और शांति बनी रहती है. 

धतूरा का पौधा: शिव जी को बेल पत्र के साथ धतूरा भी चढ़ाया जाता है. वहीं धतूरा भगवान शिव का काफी प्रिय माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप सावन के महीने में घर में धतूरा का पौधा लगाते हैं तो भोलेनाथ की कृपा आप पर बनी रहेगी. जिससे परिवार को दुःख का सामना नहीं करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में धतूरा का पौधा मंगलवार को लगाना चाहिए. 

केले का पौधा: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में केले का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इसके साथ ही अगर आप अगर तुलसी के पौधे के साथ केले का पौधा लगाते हैं तो घर की सभी परेशानियां दूर होती है. वहीं इन्हें लगाते समय यह ध्यान रखें कि केले के पौधे को दाहिनी और तुलसी को बाएं तरफ ही लगाए. 

शमी का पौधा: वास्तु शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में घर में शमी का पौधा लगाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. इसके साथ ही घर में शमी का पौधा लगाने से भगवान शिव के साथ शनिदेव भी प्रसन्न रहते है. वहीं अगर आप सावन के महीने में तुलसी के साथ शमी का पौधा लगाते हैं तो यह कृपा दोगुनी हो जाती है. 

चंपा का पौधा: वास्तु शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में तुलसी के साथ चंपा का पौधा लगाने से परिवार के सभी सदस्यों के ऊपर भोलेनाथ की कृपा बनी रहती है. इसके साथ ही घर में धन की लगातार वृद्धि होती रहती है. वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार चंपा के पौधे को घर के उत्तर-पश्चिम दिशा में लगानी चाहिए. ऐसा करने से घर में धन-दौलत आती है.