scorecardresearch

दुबई में तीन साल में बनकर तैयार हुआ हिंदू मंदिर...बेहद खास है इसका डिजाइन, दशहरे से पहला होगा उद्धाटन

रामनवमी के मौके पर दुबई में रह रहे हिंदुओं को एक खास तोहफा मिलने वाला है. दशहरे के एक दिन पहले यहां एक भव्य हिंदु मंदिर का उद्घाटन होने वाला है. यह मंदिर दुबई के जबेल अली में स्थित है.

Dubai Hindu Temple Dubai Hindu Temple
हाइलाइट्स
  • क्यूआर कोड से होगी एंट्री

  • 2020 में हुआ था शिलान्यास

दुबई में इस दशहरा को एक नया हिंदू मंदिर मिलने वाला है. मंदिर का निर्माण दुबई के जबेल अली (Jebel Ali)में किया जाएगा और दशहरा उत्सव से एक दिन पहले इसका उद्घाटन किया जाएगा. खलीज टाइम्स के अनुसार, नया मंदिर सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार है, जो संयुक्त अरब अमीरात के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक है.

2020 में हुआ था शिलान्यास
दुबई में नए मंदिर के परिसर को 5 अक्टूबर को जनता के लिए खोल दिया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंदिर का शिलन्यास 2020 में किया गया था. इस क्षेत्र के लोगों की एक दशक पुरानी मांग थी कि पूजा के लिए एक जगह हो. 16 देवताओं, अलंकृत स्तंभों, अग्रभाग पर अरबी और हिंदू ज्यामितीय डिजाइनों और छत पर घंटियों के साथ इस साल 1 सितंबर को मंदिर का उद्घाटन हुआ, जहां हजारों श्रद्धालुओं को परिसर में प्रवेश दिया गया. देवताओं को मुख्य हॉल में केंद्रीय गुंबद पर गुलाबी कमल के साथ रखा गया है.

क्यूआर कोड से होगी एंट्री
मंदिर प्रबंधन ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से क्यूआर-कोड-आधारित नियुक्ति को भी सक्रिय कर दिया है. मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक दुबई का नया हिंदू मंदिर सुबह 6.30 बजे से रात 8 बजे के बीच खुला रहेगा. परिसर में दैनिक आधार पर 1000 से 1200 भक्त बैठ सकते हैं. वर्तमान में, हर घंटे मंदिर में दर्शन करने वाले लोगों की संख्या की एक सीमा है. हालांकि, 5 अक्टूबर से यह सीमा हटा ली जाएगी और जिन लोगों ने मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट से अपॉइंटमेंट बुक किया है, उन्हें बिना किसी प्रतिबंध के प्रवेश दिया जाएगा.

यह मंदिर दुबई के जबेल अली में 'पूजा गांव' में स्थित है. स्थान में कई चर्च और एक गुरुद्वारा है. मंदिर ने गुरु ग्रंथ साहिब भी स्थापित किया है.
 

ये भी पढ़ें: