scorecardresearch

Durga Navami 2022: नवमी के दिन किया था मां ने महिषासुर का वध, जानें क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

Durga Navami 2022: शारदीय नवरात्रि कल समाप्त हो रहे हैं. आखिरी दिन पर कंजक पूजा के साथ मां दुर्गा को विदाई दी जाएगी. इस दिन कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं.

Durga Navami 2022 (Photo: Unsplash) Durga Navami 2022 (Photo: Unsplash)

दुर्गा नवमी को महा नवमी के रूप में भी जाना जाता है. यह नवरात्रि के उत्सव का नौवां और अंतिम दिन है. यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और इसके बाद दशहरा, या विजय दशमी मनाई जाती है. इसी दिन भगवान राम ने राजा रावण को युद्ध में हराया था. 

यह भी कहा जाता है कि इस दिन देवी दुर्गा की पूजा 'महिषासुरमर्दिनी' के रूप में की जाती है, क्योंकि भक्तों का कहना है कि दुर्गा ने इसी दिन राक्षस महिषासुर का वध किया था.

कौन हैं मां सिद्धिदात्री
देवी सिद्धिदात्री सभी सिद्धियों की स्रोत हैं और सभी अष्टसिद्धियों को धारण करती हैं. देवी की पूजा करने से सहस्रार चक्र उत्तेजित होता है, जिसे शरीर के क्राउन चक्र के रूप में भी जाना जाता है. हिंदू शिलालेखों के अनुसार, वह अपने भक्तों को अच्छे भाग्य का आशीर्वाद देती है और उन्हें मोक्ष प्रदान करती है.

4 अक्टूबर को है महानवमी 
इस साल 4 अक्टूबर को महानवमी है और द्रिक पंचांग के अनुसार नवमी तिथि 3 अक्टूबर को शाम 04.37 बजे से शुरू होकर 4 अक्टूबर को दोपहर 02.20 बजे समाप्त होगी. महा अष्टमी की तरह, महा नवमी भी सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है. 

इस दिन सुबह सबसे पहले स्नान करें. इसके बाद भक्त सुबह की आरती करें. प्रार्थना करने के बाद वे फल और मिठाई खाकर अपना उपवास तोड़ सकते हैं. 

देवी मां को करते हैं विदा
इस दिन, देवी को विदाई देने की रस्में निभाई जाती हैं क्योंकि वह अपने मायके को छोड़ने की तैयारी करती हैं. इस शुभ दिन पर बंगाल सहित कई अन्य क्षेत्रों में, भक्त पंडालों में इकट्ठा होते हैं और कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेते हैं. 

देश के कई अन्य हिस्सों में, युवा और अविवाहित लड़कियों, को दुर्गा के रूप में पूजा जाता है. उन्हें घरों में आमंत्रित करके कंजक पूजा की जाती है. उनके पैर धोए जाते हैं और उन्हें आलता लगाया जाता है. कंजक के रूप में जानी जाने वाली लड़कियों को हलवा, पूरी, चना और अन्य उपहार भी दिए जाते हैं.