scorecardresearch

Haridwar Ganga Arti : देखना चाहते हैं हरिद्वार की गंगा आरती ? जल्द ही ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे आप

वर्तमान में मां गंगा की हरिद्वार हर की पौड़ी पर 11 आरतियां की जा रही हैं. ऑनलाइन बुकिंग के दौरान आपको यह भी पता लग जाएगा कि किसी तारीख में कौन सी आरती होनी है.

हरिद्वार गंगा आरती हरिद्वार गंगा आरती
हाइलाइट्स
  • हरिद्वार हर की पौड़ी पर होती हैं 11 आरतियां

  • अब आप कर सकेंगे ऑनलाइन आरती दर्शन

अगर आप भी मां गंगा की आरती में शामिल होना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, गंगा सभा ने अहम निर्णय लिया है, जिसके तहत अब आप मां गंगा की आरती को ऑनलाइन भी बुक कर सकेंगे और जिस दिन आरती है सीधा उसी दिन आकर आप आसानी से इसमें शामिल हो सकते हैं. गंगा सभा ने बताया कि यह सुविधा एक से डेढ़ माह में उपलव्ध हो जाएगी और इसके लिए वेबसाइट तैयार करने का काम चल रहा है. इसमें आप ऑनलाइन आरती दर्शन भी कर सकेंगे. 

बता दें कि, वर्तमान में मां गंगा की हरिद्वार हर की पौड़ी पर 11 आरतियां की जा रही हैं और इन आरतियों की बुकिंग पहले संवत से लेकर अगले साल के संवत तक की जाती है लेकिन, ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा मिलने से व्यक्ति को ऑनलाइन ही सारी जानकारी मिल जाएगी. ऑनलाइन में आपको यह भी पता लग जाएगा कि किसी तारीख में कौन सी आरती होनी है. 

ऑनलाइन आरती दर्शन 

गंगा सभा महामंत्री तन्मय वशिष्ठ का कहना है कि समय के साथ टेक्नोलॉजी में बहुत बदलाव आ रहा है और स्वाभाविक रूप से तो जो आनंद और अनुभूति मां गंगा की आरती का हर की पैड़ी पर देखने में होती है वह कहीं भी नहीं मिलती लेकिन, श्रद्धालुओ की बढ़ती हुई रूचि को देखते हुए हमने ऑनलाइन आरती दर्शन की व्यवस्था की है.

उन्होंने कहा कि गंगा सभा की वेबसाइट पर जाकर वह मां गंगा की आरती को बुक कर पाएंगे और वहीं पर उनको यह डाटा भी उपलब्ध होगा कि कौन सी तारीख में कौन-कौन सी आरतियां उपलब्ध हैं. वह जिस आरती को चाहेंगे उसे ऑनलाइन रसीद प्राप्त करके उस आरतियों को बुक कर पाएंगे.

(उत्तराखंड के हरिद्वार से दिलीप सिंह की रिपोर्ट )

ये भी पढ़ें :