scorecardresearch

भगवान के सामने घी का दीपक जलाएं या तेल का, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे गलती

हिंदू धर्म में दीपक तो हर घर में हर शुभ अवसरों पर जलाया जाता है लेकिन लोगों की दुविधा रहती है कि दीपक घी का जलाना चाहिए या तेल का. भगवान के सामने किस चीज का दीपक जलाना ज्यादा शुभ होता है.

दीपक दीपक
हाइलाइट्स
  • जब तक पूजा हो दीपक को न बुझने दें

  • घी के दीपक को माना गया है ज्यादा शुभ

हिंदू धर्म में दीपक को पवित्र और महत्वपूर्ण माना गया है. घर में, मंदिर में हर धार्मिक अनुष्ठानों में भगवान के सामने दीपक जलाया जाता है. दीपक के बिना पूजा-पाठ सम्पन्न ही नहीं माना जाता है. शास्त्रों में दीपक जलाने से होने वाले फायदों के बारे में बताया गया है. अगर आप रोज दीपक जलाते हैं तो घर से निगेटिव एनर्जी दूर होती है और पॉजिटिव एनर्जी आती है. लेकिन लोगों के मन हमेशा इस बात की दुविधा रहती है कि दीपक घी का जलाना शुभ होता है या तेल का. अगर जलाएं तो किस दिशा में रखें. तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे कि भगवान के सामने दीपक किस चिज का जलाएं और दिशा कौन सी हो.

जलाकर इस दिशा में रखें दीपक

दीपक जब भी जलाएं उसको रखने से पहले दिशा का ध्यान जरूर रखें. कई बार जल्दीबाजी में हम दीपक को कहीं भी रख देते हैं. शास्त्रों में कहा गया है कि ऐसा करने से कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. आर्थिक नुकसान के साथ साथ-साथ मानसिक परेशानियों से भी आपको गुजरना पड़ सकता है. आप जब भी दीपक जलाएं तो जलाकर उसे पश्चिम दिशा में ही रखें. ऐसा करने से आप अपनी तरफ पॉजिटिव एनर्जी को आकर्षित करेंगे. 


दोनों तरह के जला सकते हैं दीपक

आप भगवान के सामने दोनों तरह के दीपक जला सकते हैं. आपको बस यह ध्यान रखना है कि आप भगवान के दाहिने हाथ की तरफ हैं तो घी का दीपक और भगवान के बाएं हाथ की तरफ हैं तो तेल तेल का दीपक जलाएं. हालांकि घी के दीपक को सर्वश्रेष्ठ माना गया है. लेकिन दीपक जलाने से पहले ध्यान रखें कि वह टूटी हुई न हो. खंडित दीपक को शुभ नहीं माना जाता है. बता दें कि घी का दीपक भगवान को समर्पित करने के लिए जलाया जाता है, वहीं तेल का दीपक अपनी इच्छाओं की पूर्ती के व्यक्ति जलाता है. दीपक के बत्ती का भी ध्यान रखें. जब घी का दीपक जलाएं तो फूल बत्ती और तेल का दीपक जलाएं तो लाल और पड़ी बत्ती ही लगाएं.