scorecardresearch

Kedarnath Yatra 2023: भगवान केदारनाथ के दर्शन के लिए 1 अप्रैल से हेलिकॉप्टर बुकिंग, बिना रजिस्ट्रेशन टिकट नहीं, जानें यात्रा संबंधित और डिटेल 

Char Dham Yatra 2023 Ragistration: केदारनाथ धाम जाने वालें के जरूरी खबर. 1 अप्रैल 2023 से हेलिकॉप्टर बुकिंग शुरू होगी. यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. बिना रजिस्ट्रेशन कराए टिकट नहीं मिलेगा. 25 अप्रैल से यात्रा शुरू होगी.

केदारनाथ धाम (फाइल फोटो) केदारनाथ धाम (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल 2023 को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुलेंगे

  • एक आईडी से एक बार में अधिकतम 6 टिकट बुक हो सकेंगे

उत्तराखंड स्थित केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 6 फरवरी 2023 से चल रहा है. धाम के कपाट 25 अप्रैल प्रात: 6 बजकर 20 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुलेंगे. इस बीच इन्फ्लुएंजा-ए के सब वैरिएंट H3N2 और कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने तीर्थ यात्रा का प्लान करने वाले यात्रियों को अलर्ट किया है. मास्क लगाने, सैनेटाइजर की सलाह भी दी है, ताकि यात्रा में कोई रुकावट न आए.

आईआरसीटीसी के जरिए होगी ऑनलाइन बुकिंग 
उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की ऑनलाइन बुकिंग अब आईआरसीटीसी के जरिए होगी. इसके लिए श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग नहीं होगी. टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी अप्रैल के पहले सप्ताह में पोर्टल ओपन करेगा. 200 टिकट का इमरजेंसी कोटा रहेगा लेकिन इसके लिए भी रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रहेगा. एक आईडी से एक बार में अधिकतम 6 टिकट बुक हो सकेंगे. ग्रुप में यात्रा के लिए एक आईडी पर अधिकतम 12 टिकट बुक हो सकते हैं. यह बुकिंग 1 अप्रैल से शुरू होगी.

इन जगहों पर तीर्थयात्री करते हैं दर्शन
केदारनाथ धाम की यात्रा के दौरान तीर्थयात्री गांधी सरोवर, चंद्रशिला, वासुकी ताल, गौरी कुंड, शंकराचार्य समाधि, सोन प्रयाग, चोपता, ऊखीमठ, पंच केदार, तुंगनाथ, रुद्र नाथ, देवरियाताल आदि का दर्शन करते हैं.

मेडिकल चेकअप भी करवाना होगा
सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि यात्रियों को रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ मेडिकल चेकअप भी करवाना होगा. सरकार ने लोगों से अपील की है कि रजिस्ट्रेशन करते समय सही मोबाइल नंबर ही दर्ज करें. पर्यटन विकास परिषद के अनुसार धामों पर दर्शन के लिए प्रत्येक दर्शनार्थी का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है. यात्री अगर अपनी गाड़ी से जा रहे हैं तो उनको अपने वाहन का भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा. यात्रियों को greencard.uk.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 

केदारनाथ यात्रा के लिए ये लोग नहीं कर सकते हैं अप्लाई 
1. 13 साल से कम उम्र के बच्चे.
2. 6 हफ्ते से ज्यादा की प्रेग्नेंट महिलाएं.
3. 75 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग.

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
1. आपको सबसे पहले उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आ जायेंगे. होम पेज के दाहिने ओर ऊपर कोने पर pilgrim registration/login विकल्प दिखाई देगा. आपको वहां पर क्लिक करना है.
2. कोने पर दिए रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप नए पेज पर आ जायेंगे. आपके सामने लॉगिन पेज आ जायेगा. लेकिन लॉगिन पेज पर आपको लॉगिन करने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. नीचे की तरफ click here to registration विकल्प पर क्लीक करना होगा. क्लीक करने के बाद आप अगले पेज पर चले जायेंगे.
3. click here to registration पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा. रजिस्ट्रेशन फार्म पर आपको मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, लिंग एवं नाम लिखना होगा. सभी सूचनाएं लिखने के बाद कैप्चा कोड भरना होगा एवं उसके बाद register बटन को दबा दें.
4. रजिस्टर बटन दबाने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक नंबर (otp) मेसेज में आएगा. आपको otp सत्यापित करने के लिए otp लिखने के बाद सबमिट बटन दबा दें.
5. वन टाइम पासवर्ड (otp) सत्यापित करने के बाद अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड आ जाएगा. इस प्रकार अब आपका रजिस्ट्रेशन सफलता पूर्वक हो चूका है.अब आप epass, pooja आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इस तरह से भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन 
1. टेक्स्ट मैसेज या वॉट्सऐप: मोबाइल नंबर +918394833833 पर Yatra टाइप करके सेंड करना होगा.
2. टोल फ्री नंबर: 01351364 के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.
3. ऐप: Tourist Care Uttarakhand नाम के ऐप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं. इससे भी यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
4. ऑफलाइन: सोनभद्र पहुंचकर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है. फिर स्लॉट के आधार पर आपको दर्शन करने की तारीख मिलती है.