scorecardresearch

Magh Purnima 2023 Kab Hai: जानिए कब है माघ पूर्णिमा, गंगा-यमुना के स्नान का मिलता है पुण्य

Magh Purnima 2023: माघ माह और माघ पूर्णिमा का हिंदू शास्त्रों में बहुत ज्यादा महत्व बताया गया है. इस दिन सत्यनारायण भगवान की पूजा का दिन है.

Magh Purnima 2023 Magh Purnima 2023
हाइलाइट्स
  • भगवान विष्णु इस दिन गंगा नदी में निवास करते हैं

  • बहुत से लोग माघी पूर्णिमा का व्रत रखते हैं

हिंदू परंपरा के अनुसार, पूर्णिमा धार्मिक और वैज्ञानिक दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है. चंद्रमा मन, शांति, शीतलता, आध्यात्मिकता आदि का प्रतीक है. माघ पूर्णिमा का हिंदू धर्म में अत्याधिक महत्व बताया गया है. इस दिन नदी, त्रिवेणी संगम, तीर्थ आदि में पवित्र स्नान करने से पहले देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए पूजा और दान करना चाहिए. 

माघ पूर्णिमा 2023: तिथि, दिन और समय
हिंदू कैलेंडर 2023 के अनुसार, माघ पूर्णिमा इस साल 5 फरवरी को है. तिथि 4 फरवरी, 2023 को रात 09:29 बजे शुरू होगी और 5 फरवरी, 2023 को रात 11:58 बजे समाप्त होगी. 

माघ पूर्णिमा का महत्व
माघ मास हिंदू कैलेंडर के महत्वपूर्ण महीनों में से एक है. लोग माघी पूर्णिमा का व्रत रखते हैं, पवित्र जलमार्गों में स्नान करते हैं, मानवीय संगठनों को दान देते हैं, और विष्णु और हनुमान जैसे देवताओं से प्रार्थना करते हैं. इस दिन गंगा, यमुना, कावेरी और अन्य नदियों में पवित्र स्नान किया जाता है. 

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान विष्णु इस दिन गंगा नदी में निवास करते हैं. कई अनुयायियों का मानना ​​है कि इस दिन प्रार्थना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. इस मौके पर माघ मेला भी लगता है जो एक बड़ा धार्मिक त्योहार है. यह मेला गंगा, यमुना, और उत्तर भारत (इलाहाबाद और प्रयाग जैसे शहरों) में प्रसिद्ध सरस्वती नदी के संगम के पास सालाना आयोजित किया जाता है.

ऐसे करें व्रत-पूजा
माघ पूर्णिमा पर पहला और सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठान सूर्योदय के समय पवित्र नदी में पवित्र स्नान करना है. पवित्र नदी में डुबकी लगाने के बाद अपने इष्ट देवता के साथ-साथ भगवान विष्णु और भगवान हनुमान की पूजा की जाती है. भगवान विष्णु के उपासक "सत्यनारायण" व्रत रखते हैं. 

व्रत करने वालों को भगवान को चढ़ाया जाने वाला पवित्र भोजन तैयार करना चाहिए और फिर "सत्यनारायण कथा" का पाठ किया जाता है. इसके अलावा, सत्यनारायण पूजा करें और भगवान विष्णु को फल, सुपारी, केले के पत्ते, मोली, तिल, अगरबत्ती और चंदन का लेप चढ़ाएं. रात के समय के अनुष्ठान में चंद्रमा भगवान को "अर्घ्य" देने की धार्मिक प्रथा शामिल है. 

भगवान को ऐसे करें प्रसन्न
आप 2023 माघ पूर्णिमा पर रामायण और भगवद गीता पाठ भी रख सकते हैं. यह बहुत पुण्य देने वाला होता है. इसके अलावा, "अन्न दान" बहुत महत्व रखता है. इस दिन कई धर्मार्थ कार्य करने का महत्व है. माघ के महीने के दौरान देने के लिए सबसे भाग्यशाली वस्तुओं में से एक तिल है. जिसे आप शुभ फल प्राप्त करने के लिए दान कर सकते हैं.